Move to Jagran APP

किशोर व किशोरियों को घर बैठे मिलेगा समाधान

हार्माेन परिवर्तन से उत्पन्न होने वाली हीन भावना शारीरिक व मानसिक समस्याओं का समाधान अब किशोर व किशोरियों को टचबेसडॉटलाइव ऐप पर घर बैठे मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग ने लॉकडाउन के दौरान घर में बैठे किशोर व किशोरियों का ख्याल रखते हुए इस ऐप को तैयार किया गया है जिसमें वे काउंसलर से सीधे चैट करके अपने मन की बात को शेयर कर सकेंगे। जरूरत पड़ने पर मित्रता क्लीनिक की काउंसलर वीडियो कॉल पर बात करके भी किशोर व किशोरियों की समस्याओं का समाधान करेंगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 07:35 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 07:35 AM (IST)
किशोर व किशोरियों को घर बैठे मिलेगा समाधान

विनीश गौड़, कुरुक्षेत्र

loksabha election banner

हार्माेन परिवर्तन से उत्पन्न होने वाली हीन भावना, शारीरिक व मानसिक समस्याओं का समाधान अब किशोर व किशोरियों को टचबेसडॉटलाइव ऐप पर घर बैठे मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग ने लॉकडाउन के दौरान घर में बैठे किशोर व किशोरियों का ख्याल रखते हुए इस ऐप को तैयार किया गया है, जिसमें वे काउंसलर से सीधे चैट करके अपने मन की बात को शेयर कर सकेंगे। जरूरत पड़ने पर मित्रता क्लीनिक की काउंसलर वीडियो कॉल पर बात करके भी किशोर व किशोरियों की समस्याओं का समाधान करेंगी।

पहली कॉल आई, किशोरी बोली मुंह पर पिपल निकलने से परेशान हूं

टचबेसडॉटलाइव ऐप पर चैट, फोन व वीडियो कॉल करके भी किशोर व किशोरियां अपनी समस्या काउंसलर से सांझा कर सकेंगी। किशोर परामर्शदाता सोनिया बताती हैं कि इस ऐप पर पहली कॉल उनके पास एक किशोरी की आई है, जिसने बताया कि उसके चेहरे पर बहुत ही ज्यादा पिपल आ गए हैं। इसके लिए उसे उसके परिवार के सदस्य भी बोल रहे हैं। सोनिया ने बताया कि किशोरी बहुत परेशान थी। उन्होंने समझाया कि यह हार्मोन बदलाव हैं, इसमें हीनभावना लाने की जरूरत नहीं है। परामर्शदाता सोनिया ने कहा कि किशोर व किशोरियों की काउंसिलिग बहुत जरूरत होती है।

मित्रता क्लीनिक पर हर माह में आते हैं दो से ढाई हजार किशोर व किशोरियां

मित्रता क्लीनिक पर हर माह में दो से ढाई हजार किशोर व किशोरियां अपनी शारीरिक, मानसिक और सेक्सुअल समस्या लेकर आते हैं। लॉकडाउन होने की वजह से ओपीडी न के बराबर हो गई थी और सब अपने घरों में ही थे। ऐसे में किशोर व किशोरियों के मन में अपनी समस्याओं को लेकर चल रही उठा पटक की समस्या चल रही हैं, जिसके लिए यह ऐप एक बड़ी राहत होगी। परामर्शदाता सोनिया ने बताया कि 10 से 19 वर्ष के बीच के किशोर व किशोरी किसी भी समस्या को लेकर उनसे बात कर सकते हैं। ऐप को डाउनलोड करने के लिए वे 7988422510 पर कॉल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.