जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अनलॉक-1 में सड़क पर बस पर्याप्त संख्या में नहीं चल सकी। बाजार में भी अपेक्षाकृत अधिक भीड़ रही। इधर ट्रेनों के संचालन से भी आवाजाही बढ़ गई। रेलवे स्टेशन का लंबे अरसे बाद सन्नाटा टूटा।

एक जून से शुरू हुई स्पेशल ट्रेन सेवा में कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर दो ट्रेन पहुंची। जिसमें जन शताब्दी अप में एक यात्री नांगल डैम के लिए सवार हुआ और 43 यात्री स्टेशन पर उतरे। वहीं दूसरी ओर डाउन में सरयु यमुना एक्सप्रेस ट्रेन में स्टेशन से पांच यात्री सवार हुए और एक यात्री स्टेशन परिसर में उतरा। इन सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग के बाद ही बाहर भेजा गया। मंगलवार को अब तीन ट्रेन जन शताब्दी, पश्चिम व सचखंड पहुंचेगी। जिसमें पहले दिन से अधिक यात्रियों के आने व जाने की संभावना जताई जा रही है।

एलएनजेपी अस्पताल की ओर से रेलवे स्टेशन पर पहुंचे डा. अभिनंदन व डा. वैभव ने ट्रेनों में चढ़ने व उतरने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग की। वहीं सभी यात्रियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा जैसे उन्हें पहले खांसी, जुकाम या बुखार आदि था या नहीं।

मुख्य गेट से हटकर कुछ दूरी पर जीआरपी कर्मियों ने रजिस्टर में स्टेशन से चढ़ने व उतरने वाले सभी यात्रियों के नाम, घर का पता, कहां जाना है या कहां से आए हो, ट्रेन के पीएनआर नंबर समेत सभी यात्रियों की पूरी हिस्ट्री दर्ज की। जिसके बाद ही यात्रियों को स्टेशन परिसर से बाहर जाने दिया गया।

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए स्टेशन परिसर में जीआरपी के 20 कर्मी व आरपीएफ के 10 कर्मी मौके पर तैनात रहे। आरपीएफ थाना प्रभारी विनीत गौतम व जीआरपी थाना प्रभारी नरेंद्र प्रसाद के नेतृत्व में कर्मियों ने स्टेशन परिसर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी। उनकी देखरेख में ही यात्रियों ने शारीरिक दूरी की पालना की।

सुमित कुमार ने बताया कि वह टेरी कॉलेज कुरुक्षेत्र में बीबीए की पढ़ाई कर रहा है। मूल रूप से सहजानपुर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। वह तीन महीने से कुरुक्षेत्र में फंसा हुआ था। पिछले दिनों टिकट बुक कराई। वह सरयु यमुना ट्रेन में सोमवार को अपने घर के लिए रवाना हुआ।

संतोष कुमार ने बताया कि वह सहजानपुर उत्तर प्रदेश का मूल निवासी है। कुरुक्षेत्र एक राइस मिल में काम करता है। वह लॉकडाउन में फंस गया था। अब अपने घर को रवाना हुआ है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस