Move to Jagran APP

सड़कें एक सप्ताह में गड्ढा मुक्त होंगी, बाजारों से हटेगा अतिक्रमण

सड़क सुरक्षा की मासिक बैठक अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर फोकस रही। डीसी ने अधिकारियों को एक सप्ताह में शहर की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने और बाजारों से अतिक्रमण हटाने के साथ स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत के आदेश दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 06:08 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 06:08 PM (IST)
सड़कें एक सप्ताह में गड्ढा मुक्त होंगी, बाजारों से हटेगा अतिक्रमण
सड़कें एक सप्ताह में गड्ढा मुक्त होंगी, बाजारों से हटेगा अतिक्रमण

फोटो-2 -डीसी की अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सड़क सुरक्षा की मासिक बैठक अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर फोकस रही। डीसी ने अधिकारियों को एक सप्ताह में शहर की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने और बाजारों से अतिक्रमण हटाने के साथ स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत के आदेश दिए।

loksabha election banner

लघु सचिवालय के सभागार में मंगलवार को सड़क सुरक्षा की मासिक बैठक डीसी मुकुल कुमार की अध्यक्षता में की गई। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव दो दिसंबर को शुरू होगा। यह 19 दिसंबर तक चलेगा। समारोह को देखते हुए बाजारों व मुख्य मार्गों को अतिक्रमण मुक्त करना है। इसके लिए व्यापारिक संगठनों से मीटिग कर व्यवस्था की जाएं। सड़कों पर दुर्घटना संभावित प्वाइंट की पहचान कर सुगम व सुरक्षित बनाया जाएं। सड़क किनारे खड़े पेड़ों की छंटाई करने के साथ उन पर तीन फीट की ऊंचाई तक पेंट करवाया जाएं। इससे सड़कों का सुंदरीकरण होगा। इसके साथ सड़कों पर जेबरा क्रासिग, सीसीटीवी, रंबल स्ट्रिप व स्पीड ब्रेकर की व्यवस्था की जाएं।

हाईवे पर स्पीड लिमिट साइनेज लगाए जाएं

बैठक में सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न बिदुओं को रखा गया। इनमें सीसीटीवी इंस्टालेशन, हाईवे पर स्पीड लिमिट साइनेज, स्कूल बस चेकिग, सड़कों से अतिक्रमण व अनावश्यक होर्डिंग हटाने, प्रदूषण जांच केंद्रों का निरीक्षण करने के आदेश दिए। पुलिस के चालान और सड़क सुरक्षा विषय पर लगाए गए जागरूकता शिविरों के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली और व्यवस्थाओं को बेहतर करने के ²ष्टिगत दिशा निर्देश दिए।

नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई की

क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण सचिव उर्मिल श्योकंद ने बताया कि नवंबर महीने में अब तक चार प्रदूषण जांच केंद्रों की जांच की गई। इसके अलावा ओवरलोड 147 वाहनों के चालान किए। इनमें से 128 वाहनों से 54.74 लाख जुर्माना वसूला है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नवंबर माह में ओवर स्पीड के 118, बिना हेलमेट के 698, बिना सीट बेल्ट के 89 और ट्रैफिक नियमों की अनदेखी में 410 अन्य चालान किए गए हैं। इनमें से 7.88 लाख रुपये जुर्माना वसूला है।

जागरूकता सप्ताह मनाया

जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि जिले में ट्रैफिक नियमों की जानकारी के लिए जागरूकता सप्ताह मनाया गया है। इस मौके पर एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक, एसडीएम अनुभव मेहता, आरटीए सचिव उर्मिल श्योकंद, डीएसपी नरेंद्र सिंह व जीएम रोडवेज अशोक कुमार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.