Move to Jagran APP

रामशरण माजरा गांव चला आदर्श गांव बनने की राह, सांसद पहुंचे ही नहीं

बाबैन खंड का गांव रामशरण माजरा सांसद आदर्श ग्राम योजना की राह पर चल पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 09:30 AM (IST)
रामशरण माजरा गांव चला आदर्श गांव बनने की राह, सांसद पहुंचे ही नहीं
रामशरण माजरा गांव चला आदर्श गांव बनने की राह, सांसद पहुंचे ही नहीं

संवाद सहयोगी, बाबैन : बाबैन खंड का गांव रामशरण माजरा सांसद आदर्श ग्राम योजना की राह पर चल पड़ा है। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी रेणू जैन ने मंगलवार को गांव में बैठक ली और योजना के बारे में विस्तार से बताया। इस बैठक में सांसद नायब सिंह सैनी नहीं पहुंच पाए।

loksabha election banner

डीडीपीओ रेणू जैन ने कहा कि आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत कार्यों को समय सीमा के अंदर पूरा किया जाएं। वे मंगलवार को बाबैन खंड के गांव रामशरण माजरा में सांसद आदर्श योजना के संबंध में आयोजित बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने बताया कि रामशरण माजरा को कुरुक्षेत्र सांसद नायब सैनी ने योजना के अंतर्गत गोद लिया है। डीडीपीओ ने आदर्श ग्राम योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। गांव में यह किया जाएगा

उन्होंने कहा कि गांव का वातावरण स्वच्छ होना चाहिए और आय के साधन और गांव को शिक्षित करना अनिवार्य है। इसके लिए पूरे गांव का सर्वे किया जाएगा। जिसमें 6 से 18 वर्ष तक के बच्चों का डाटा और 18 वर्ष से अधिक की जनसंख्या का डाटा, आंगनबाड़ी केंद्रों में राशन का वितरण ठीक से हो, हर घर में पानी की पाइपलाइन व बिजली का कनेक्शन और एलपीजी गैस का होना अनिवार्य है। इसके अलावा गांव में डोर टू डोर से कूड़ा उठाने का प्रबंध करना, गांव के कचरा डालने का स्थान निर्धारित करना, पानी की निकासी सही प्रकार से होना, फसल बीमा योजना तथा स्वास्थ्य बीमा योजना और पशुधन बीमा योजना व किसान क्रेडिट कार्ड बनाना, आयुष्मान भारत योजना लागू करने समेत सरकार की हर योजना को शामिल करना है। केंद्र व राज्य सरकार की सभी स्कीमों को एक वर्ष में लागू करना। अधिकारियों को लगानी होगी ड्यूटी

रेणू जैन ने संबंधित अधिकारियों को सर्वे से संबंधित कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के आदेश दिए। सांसद आदर्श ग्राम योजना के संबंधित में जल्द ही समीक्षा बैठक करेंगे। उन्होंने ग्रामीणों को भी योजना को लेकर आगे आने के लिए प्रेरित किया। ग्राम पंचायत की सरपंच सुनीता सैनी ने डीडीपीओ और अन्य अधिकारियों का स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.