Move to Jagran APP

श्री गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव मनाने के लिए विश्वविद्यालय तैयार करें शेड्यूल : ढेसी

प्रदेश के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने कहा कि गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव को लेकर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों में 12 नवंबर तक अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 09:38 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 09:38 AM (IST)
श्री गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव मनाने के लिए विश्वविद्यालय तैयार करें शेड्यूल : ढेसी
श्री गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव मनाने के लिए विश्वविद्यालय तैयार करें शेड्यूल : ढेसी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : प्रदेश के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने कहा कि गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव को लेकर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों में 12 नवंबर तक अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर सभी विश्वविद्यालय और शिक्षा विभाग के अधिकारी प्रकाशोत्सव के कार्यक्रमों का शेड्यूल तैयार करेंगे और इसको 15 मई तक सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के पास भिजवाना सुनिश्चित करेंगे।

loksabha election banner

मुख्य सचिव डीएस ढेसी मंगलवार को एनआइसी कार्यालय में वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये प्रदेश भर के उपायुक्तों और कुलपतियों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने 23 नवंबर 2018 से 12 नवंबर 2019 तक के प्रस्तावित कार्यक्रमों पर विस्तृत प्रकाश डाला और सभी विश्वविद्यालयों को श्री गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव और जीवन दर्शन को लेकर 19 बिदुओं पर कार्यक्रमों का आयोजन करने के सुझाव भी रखे। मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने कहा कि प्रकाशोत्सव पर एक जून से कार्यक्रमों का आयोजन शुरु किया जाएगा। इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आपसी तालमेल के साथ काम करना होगा। स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफोर्मिग एंड विजुअल आ‌र्ट्स रोहतक व व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन को इस प्रकाशोत्सव पर कुछ नया करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकाशोत्सव को लेकर शैक्षणिक गतिविधियों के अंतर्गत सेमिनार व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते है। इस कड़ी के तहत करनाल में एक उच्चस्तर का कार्यक्रम आयोजित किया जा चुका है। इसके अलावा सभी विश्वविद्यालय अलग-अलग विषय पर कार्यक्रम और सेमिनार का कैलेंडर तैयार कर सकते है।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. केसी शर्मा ने सुझाव दिया कि सितंबर में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और सेमिनार के लिए विभिन्न राज्यों और यूके, कनाडा, यूएसए सहित पांच देशों से विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा रोस्टर कार्यक्रम के तहत प्रकाशोत्सव पर विभाग स्तर, विश्वविद्यालय स्तर और फाइनल सहित तीन चरणों में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। विश्वविद्यालय के युवा एवं कार्यक्रम विभाग की तरफ से रत्नावली में गिद्दा प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में कार्यक्रम का आयोजन किया जाना चाहिए। श्री गुरुनानक देव के जीवन दर्शन पर प्रदर्शनी, प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम, भाषण प्रतियोगिता, शब्द कीर्तन प्रतियोगिता, कवि दरबार मुशायरा व ड्रामा-नाटक इत्यादि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा सकता है। गर्मियों की छुट्टी के दौरान श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी और श्री गुरु नानक देव जी महाराज की वाणी पर गहन मंथन करने के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया जाना चाहिए, ताकि शोधार्थी वाणी से कुछ नया ग्रहण कर सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.