विनोद चौधरी, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में साल 2020-21 के सत्र में अगस्त के पहले सप्ताह से ही कक्षाएं शुरू करने की तैयारी तेजी से चल रही हैं। प्रदेश के उच्चत्तर शिक्षा विभाग की ओर से एक से 31 जुलाई तक शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहने के आदेश के बाद विवि ने इस पर तैयारियां शुरू की दी हैं। इसके लिए उच्चत्तर शिक्षा विभाग के निर्देशों अनुसार जरूरत होने पर शिक्षकों के ड्यूटी पर पहुंचकर अपने जरूरी काम निपटाने के निर्देश दिए गए हैं। इन आदेशों के अनुसार शिक्षक भी हालात के हिसाब से अपनी तैयारी करने में जुटे हैं। सरकार के निर्देशानुसार अगस्त माह में शिक्षण संस्थान खुले तो कक्षाएं लगाई जाएंगी, नहीं तो ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवा दी जाएगी। इसके लिए सभी शिक्षक भी ऑनलाइन के लिहाज से सिलेबस तैयार कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सामान्य दिनों में भी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में जुलाई माह में दाखिला प्रक्रिया जारी रहती थी। इसके बाद अगस्त माह में अगले सत्र की पढ़ाई भी शुरू हो जाती थी। इस बार भी कुवि के शिक्षक इसी लिहाज से तैयारियों में जुटे हैं। शिक्षकों का प्रयास है कि उसी तर्ज पर सिलेबस तैयार किया जाए, ताकि आगे आनी वाली परीक्षाओं का समय प्रभावित ना हो। इसके साथ ही सही समय पर पढ़ाई शुरू होने पर विद्यार्थियों पर दबाव भी नहीं पड़ेगा।

जुलाई में तैयार किया जाएगा परीक्षा परिणाम

विवि की परीक्षा शाखा की ओर से जुलाई में ही ज्यादातर कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इस बार कोरोना काल के प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को पहले ही प्रमोट करने का फैसला ले लिया गया है। अब बाकी अंतिम वर्ष और रीअपीयर के विद्यार्थियों के लिए परिणाम तैयार किए जा रहे हैं। विवि के पास ज्यादातर विद्यार्थियों की इंटरनल एसेस्मेंट की जानकारी भी पहुंच गई है। अब तय फार्मूले के हिसाब से विद्यार्थियों को अंक दिए जाएंगे। परीक्षा परिणामों को पूरा काम जुलाई माह में निपटा लिया जाएगा। सरकार के आदेशों अनुसार कुवि की तैयारी पूरी

कुवि लोक संपर्क विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डा. दीपक बब्बर ने बताया कि उच्चत्तर शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार कुवि तैयारियों में जुटा है। जुलाई माह में शिक्षक नए सत्र के लिए सिलेबस तैयार कर लेंगे। निदेशालय की ओर से जैसे भी निर्देश आएंगे उन्हीं को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन या ऑफलाइन पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी।

Posted By: Jagran

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस