Move to Jagran APP

फरवरी और मार्च माह में बिकने वाले आलू पर ही मिलेगा भावांतर भरपाई योजना का लाभ

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : बेशक पिपली और बाबैन मंडी में हर रोज सैकड़ों ¨क्वटल आलू पहुंच रहा हो, लेकिन इन दिनों में मंडियों में बिकने वाले आलू को प्रदेश सरकार की भावांतर भरपाई योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 01:20 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 01:20 AM (IST)
फरवरी और मार्च माह में बिकने वाले आलू पर ही मिलेगा भावांतर भरपाई योजना का लाभ

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

बेशक पिपली और बाबैन मंडी में हर रोज सैकड़ों ¨क्वटल आलू पहुंच रहा हो, लेकिन इन दिनों में मंडियों में बिकने वाले आलू को प्रदेश सरकार की भावांतर भरपाई योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। सरकारी योजना के अनुसार फरवरी और मार्च महा में बिकने वाले आलू को ही इस योजना में शामिल किया जा सकता है। खास बात यह है कि उस समय में उन्हीं किसानों को योजना का लाभ मिलेगा, जिन्होंने 10 अक्टूबर से 30 नवंबर तक अपना पंजीकरण करवा लिया है। इतना ही नहीं फूल गोभी को इस योजना के अनुसार फरवरी और मार्च में बिक्री होने पर ही लाभ मिल सकेगा।

प्रदेश सरकार की ओर भावांतर भरपाई योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत आलू, प्याज, टमाटर और फूल गोभी पैदा करने वाले सब्जी उत्पादक किसानों को घाटे से बचाने के लिए सरकार की ओर से सहयोग किया जाता है। लेकिन इस योजना का लाभ लेने वाले किसान को फसल लगाते समय ही पंजीकरण करवाना होता है। लेकिन ज्यादातर किसानों को इसके पंजीकरण करने की तिथि के बारे में भी सही जानकारी नहीं हो पाती। ऐसे में किसान फसल बेचने के बाद जे फार्म लेकर मार्केट कमेटी कार्यालय पहुंच रहे हैं, जबकि इस योजना के लाभ के लिए पहले से पंजीकरण करवाया जाना जरूरी है।

--

पंजीकरण का सही समय

इस योजना के अनुसार आलू के पंजीकरण के लिए 10 अक्टूबर से 30 नवंबर तक, प्याज के लिए 20 दिसंबर से 15 फरवरी तक, टमाटर के लिए 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक और फूल गोभी के लिए 15 नवंबर से 31 दिसंबर तक पंजीकरण करवाया जाना जरूरी है।

----

लाभ लेने के लिए समय से पंजीकरण करवाएं किसान मार्केट कमेटी थानेसर के चेयरमैन सुरेश सैनी कुक्कू ने कहा कि सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को तय समय पर पंजीकरण करवाना होगा। इन दिनों टमाटर और प्याज की फसल को लेकर पंजीकरण किए जा रहे हैं, किसान किसी भी कार्य दिवस में मार्केट कमेटी थानेसर के कार्यालय में पहुंचकर पंजीकरण करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.