Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव के दूसरे दिन कलाकारों ने बिखेरी छठा

संवाद सहयोगी, पिहोवा अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव के दूसरे दिन सरस्वती तीर्थ पर आयोजित सांस्

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Jan 2018 03:02 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2018 03:02 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव के दूसरे दिन कलाकारों ने बिखेरी छठा

संवाद सहयोगी, पिहोवा

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव के दूसरे दिन सरस्वती तीर्थ पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में कलाकारों ने अपनी कला की अनूठी छठा बिखेरी, जिस पर दर्शक झूम उठे। इन कार्यक्रमों में सरस्वती वंदना, गणेश वंदना, देशभक्ति गीत, चुटकुले व हरियाणवीं गीत शामिल रहे। कार्यक्रम का शुंभारभ गणेश वंदना व सरस्वती स्तुति से किया गया। इस अवसर पर मंच संचालन की भूमिका जाने माने उद्घोषक देवराज सिरोहीवाल ने की।

अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक मंच पर गांव किरमच निवासी हरियाणवीं लोक गायक प्रेम शर्मा ने अपने गीतों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। दर्शकों ने भी उनके गीतों का भरपूर आनंद उठाते हुए तालियां की गडगड़ाहट से उनका अभिवादन किया। उन्होंने हरियाणवी संस्कृति से लोगों को रूबरू कराते हुए हरियाणवीं चुटकुलों से उनका मनोरंजन किया। हरियाणवी गीत आजा-आजा री सरस्वती मैय्या दरस दिखा जा, की प्रस्तुति देते हुए दर्शकों की काफी तालियां बटौरी। इस मौके पर प्रेमचंद शर्मा ग्रुप ने हरियाणवीं पोप गीतों की भी अलग छठा बिखेरी। हरियाणवी खान पान के वैभव व कल्चरल को भी अपने गीतों के माध्यम से दर्शकों के सामने पेश किया। ना पहले आला खाना, ना पहले आला बाना, ना किसी से शर्माना पॉप गीत से समा बांधा। जंगम जोगी गुप्र, सपेरा पार्टी ग्रुप, बैग पाइपर ग्रुप व पंजाब ग्रुप से आए कलाकारों ने अपने गीतों की प्रस्तुति देते हुए दर्शकों एवं पर्यटकों का काफी मनोरंजन किया। इस मौके पर तहसीलदार चेतना चौधरी ने कलाकारों द्वारा दी गई प्रस्तुति की सराहना की और कहा कि ऐसे आयोजनों से जहां लोगों का मनोरंजन होता है वही लोग अपनी संस्कृति से रूबरू होते है।

इस मौके पर एडवोकेट डीपी दस्तूर, एसडी मुरार, मोहित शर्मा, ईश्वर ¨सह, राहुल, जेपी, मिथुन, श्रवण, सतपाल राणा, म¨हद्रा, नरेश, कुलवंत, सुभाष राणा, गुर¨मद्र, राजेश चहल, रामेश्वर मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव से मिलेगी पिहोवा को नई पहचान

अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव

संवाद सहयोगी, पिहोवा : पिहोवा में पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जा रहे सरस्वती महोत्सव को लेकर शहरवासियों में खुशी का माहौल है। लोगों का कहना है कि ऐसे आयोजनों से जहां एक और शहर को देश विदेश में पहचान मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ लोगों में मां सरस्वती के महत्व का प्रचार भी होगा। इससे आपसी भाईचारा बढ़ेगा। सरकार द्वारा ऐसे प्रयासों से विश्व प्रसिद्ध सरस्वती तीर्थ में निरंतर जल प्रवाह को लेकर भी लोगों में उम्मीद जगने लगी है। जैसे ही इस सरोवर में बहते जल का प्रवाह होगा तो दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

छोटी पहल ने ले लिया बड़ा रूप

फोटो संख्या : 17

अखिल भारतीय साधू समाज के प्रदेशाध्यक्ष महंत बंसी पुरी ने बताया कि करीब 15 साल पहले उन्होंने शहरवासियों के सहयोग से बसंत महोत्सव की शुरुआत की थी, जोकि छोटे स्तर पर की थी। धीरे-धीरे नगरवासियों के प्रचार-प्रसार के बाद महोत्सव का स्वरूप बढ़ता गया। अब सरकार द्वारा इस महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने से शहरवासियों में काफी खुशी है। उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में इस महोत्सव को और भी भव्य तरीके से मनाया जाएगा, ताकि लोगों को मां सरस्वती के महत्व के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सके। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती, डीसी सुमेधा कटारिया आदि का आभार व्यक्त किया है।

महोत्सव की भव्यता से बढ़ेंगे श्रद्धालु व पर्यटक

फोटो संख्या : 18

समाजसेवी प्रदीप सैनी का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महोत्सव के प्रसार-प्रचार से इस तीर्थ पर श्रद्धालुओं व पर्यटकों की तादाद में भी इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि पिहोवा में पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बसंत महोत्सव को मनाया जा रहा है। यह पिहोवा वासियों के लिए बेहद ही खुशी का विषय है। उन्होंने कहा कि यदि सरोवर में बहते जल की भी जल्द ही व्यवस्था हो जाए तो इससे महोत्सव की भव्यता ओर भी बढ़ेगी। वहीं श्रद्धालुओं को निर्मल जल भी उपलब्ध हो सकेगा।

सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं भी बने भागीदार

फोटो संख्या : 19

नगर पालिका प्रधान अशोक ¨सगला का कहना है कि गीता जयंती की तर्ज पर सरस्वती महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। इसमें सभी सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए, ताकि इस महोत्सव को ओर अधिक भव्य बनाया जा सके।

लुप्त होते तीर्थ भी होंगे विकसित

फोटो संख्या : 20

समाजसेवी आशीष चक्रपाणी ने कहा कि जिस तरह सरकार द्वारा बसंत पंचमी महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है। इससे इस तीर्थ के आस-पास के तीर्थों का भी विकास होगा। उनके दिन भी बहुरेंगे। ऐसे आयोजनों से लोगों में धार्मिक भावनाएं बढ़ती हैं और आपसी भाईचारा कायम होता है। बरसों से उपेक्षित पड़े तीर्थों का जीर्णोंद्धार भी संभव हो सकेगा। ऐसे महत्वपूर्ण तीर्थ जोकि लुप्त होते दिख रहे थे अब उनके विकास की भी आस बंधी है।

पिहोवा की बनेगी अलग पहचान

फोटो संख्या : 21

अग्रवाल सभा पिहोवा के उपप्रधान प्रदीप गर्ग ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव से शहर की एक अलग पहचान बनेगी। 2018 में जैसे इस अंतरराष्ट्रीय महोत्सव की पहल हो चुकी है। उन्होंने आशा जताई है कि आगे जो भी सरकार बने वह भी इस महोत्सव को बड़े स्तर पर बनाने का काम करे, ताकि पिहोवा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त हो सके।

महोत्सव शहर के लिए बड़ी उपलब्धि

फोटो संख्या : 22

भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष विकल चौबे ने कहा कि सरस्वती तीर्थ पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महोत्सव मनाया जाना शहर के लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इस महोत्सव में बढ़ चढ़ कर भाग लें, ताकि महोत्सव की शोभा बढ़े और इसकी भव्यता के कारण इसे ओर भी अधिक ख्याति प्राप्त हो।

सरस्वती तीर्थ पर बही जलप्रवाह की धारा

फोटो संख्या : 30, 31

-लाडवा विधायक डॉ. पवन सैनी, उपायुक्त सुमेधा कटारिया, बीजेपी जिला अध्यक्ष धर्मबीर मिर्जापुर ने विधिवत पूर्जा अर्चना से किया निरंतर जल प्रवाह का शुभांरभ

संवाद सहयोगी, पिहोवा

अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव के दौरान सरस्वती तीर्थ पर ¨नरतर जल प्रवाह की धारा बहने की श्रद्धालुओं की चिरलंबित मांग पूरी हो गई। अब सरस्वती तीर्थ पर निरंतर जल प्रवाह होगा। शुक्रवार को लाडवा के विधायक डॉ. पवन सैनी, उपायुक्त सुमेधा कटारिया, बीजेपी जिला अध्यक्ष धर्मबीर मिर्जापुर ने विधिवत रूप से पूजा करके निरंतर जल प्रवाह का शुभारंभ किया। जैसे ही सरस्वती तीर्थ पर निरंतर जल प्रवाह हुआ वातावरण सरस्वती मां के जयघोष से गूंज उठा।

उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने बताया कि सरस्वती तीर्थ पर निरंतर जल प्रवाह और सुंदरीकरण का कार्य किया गया है। महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग घाटों की व्यवस्था की गई है। सरस्वती तीर्थ पर पूरे देश से लाखों श्रद्धालु आते है, उनकी श्रद्धा के अनुरूप सरस्वती तीर्थ का जीर्णोंद्धार किया गया है। निरंतर जल प्रवाह होने से तीर्थ का जल शुद्ध रहेगा और भक्तों की आस्था के अनुकूल बना रहेगा। सरस्वती तीर्थ के पावन तट पर आयोजित महाआरती में लाडवा के विधायक डॉ. पवन सैनी ने भाग लेकर मां सरस्वती की आरती की। महोत्सव के दूसरे दिन सरस्वती तीर्थ पर आयोजित भजन संध्या में डॉ. सत्यकांत ने भजनों की प्रस्तुति देकर उपस्थित भक्तों को भावविभोर कर दिया। इस मौके पर सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड की अतिरिक्त सीईओ हेमा शर्मा, एसडीएम पूजा चांवरिया, मैक के मुख्य सलाहकार महेश जोशी, नपा चेयरमैन अशोक ¨सगला,तहसीलदार चेतना चौधरी, नपा सचिव सुशील कुमार, युधिष्ठर बहल,विजय सागवाल, रशमी कटारिया,दीपक कुमार, जय¨सह पाल, ज्ञान चंद सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.