Move to Jagran APP

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रिपोर्ट नहीं एक समान, डीसी और एसडीएम गांवों में जाकर खुद करेंगे पड़ताल

कुरुक्षेत्र। मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड किए गए डाटा पर अधिकारियों ने नजरें जमा ली हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 07:10 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 07:10 AM (IST)
मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रिपोर्ट नहीं एक समान, डीसी और एसडीएम गांवों में जाकर खुद करेंगे पड़ताल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड किए गए डाटा पर अधिकारियों ने नजरें जमा ली हैं। पोर्टल पर तीन स्तर पर अपलोड हुए डाटा में कई जगह अलग-अलग रिपोर्ट सामने आ रही हैं। ऐसे में अधिकारियों ने अब इसकी जांच पड़ताल करने का प्लान बनाया है। इसके लिए जिलेभर से रैंडमली कुछ गांवों का चयन कर अधिकारियों को इनमें जाकर जांच करनी होगी। इस जांच के बाद यही रिपोर्ट डीसी को सौंपी जाएगी।

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर सबसे पहले किसान अपनी फसल की जानकारी अपडेट करता है। इसके बाद दूसरी रिपोर्ट पटवारी की ओर से की गई गिरदावरी से दर्ज की जाती है। इसके बाद तीसरे स्तर पर सैटेलाइट की ओर से जांच कर रिपोर्ट तैयार की जाती है। इन्हीं रिपोर्ट में कई जगह मिस मैच दिखाया जा रहा है। जिला भर में कई गांव ऐसे हैं जहां पर तीनों रिपोर्ट मैच नहीं कर रही हैं। इन तीनों रिपोर्टों की सत्यता के लिए ही अब अधिकारी इन रिपोर्टों के अनुसार गांव में जाकर पड़ताल करेंगे। इसके बाद रिपोर्ट तैयार कर डीसी को सौंपी जाएगी।

इक्का-दुक्का जगहों पर दिख रहा मिस मैच

जिला राजस्व अधिकारी डा. चांदी राम ने कहा कि पोर्टल पर ब्यौरा तीन स्तरों पर अपडेट किया जा रहा है। इक्का-दुक्का जगहों पर सैटेलाइट और अन्य रिपोर्ट मिस मैच हो रही हैं। ऐसे में इन रिपोर्ट को परखने के लिए एसडीएम, सीटीएम, तहसीलदार और अन्य अधिकारियों की रैंडमली गांवों का चयन कर इनकी पड़ताल करने की ड्यूटी लगाई गई हैं। एक दो दिन में अधिकारी अपनी रिपोर्ट सौंप देंगे। इसके बाद सही जानकारी अपडेट कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.