Move to Jagran APP

नप ने नौ लाख की जगह खर्च दिए 97 लाख

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : नगर परिषद थानेसर द्वारा पिपली गीता द्वार से लेकर कुरुक्षेत्र विश्वि

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Jun 2017 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2017 03:01 AM (IST)
नप ने नौ लाख की जगह खर्च दिए 97 लाख

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

नगर परिषद थानेसर द्वारा पिपली गीता द्वार से लेकर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के थर्ड गेट तक बदले गए स्ट्रीट लाइट खंभे भारी गोलमाल हुआ है। जो कार्य नौ लाख में हो सकता था उस पर 96.85 लाख रुपये खर्च कर दिया गया। खराब होने के कारण 15 स्ट्रीट लाइट के खंभे बदले जाने थे जबकि नप ने इस सड़क के सभी 125 खंभे बदल दिए। इसका पर्दाफाश सूचना का अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में हुआ। यह जानकारी खुद नप ने दी है। शहर के सुंदरीकरण को लेकर मुख्यमंत्री की घोषणा में कहीं भी पोल को बदलने का जिक्र नहीं है, केवल लाइ¨टग व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

------------

यह है मामला

आरटीआइ में सूचना मांगी गई थी कि पिपली से लेकर थर्ड गेट तक कितने स्ट्रीट लाइट पोल हैं और कितने ठीक हैं। नप की ओर से सूचना दी गई कि पुराने स्ट्रीट लाइट खंभों की कुल संख्या 125 है, जिसमें 110 पोल ठीक हैं। 15 पोल टूटी हुई हालत में हैं। इन सड़कों पर लगे स्ट्रीट लाइट पोल 10 वर्ष पुराने भी हैं।

------------

टेंडर दिया 96.86 लाख

सूचना में पर्दाफाश हुआ है कि सोमनाथ इलेक्ट्रिकल फर्म को कार्य को कराने के लिए 96.85 लाख रुपये का टेंडर दिया गया है। पिपली से लेकर गुरुद्वारा छठी पातशाही गुरुद्वारा तक यह कार्य करवाया जा रहा है।

-------

यह है मुख्यमंत्री की घोषणा

मुख्यमंत्री की घोषणाओं में पिपली से लेकर थर्ड गेट और बस अड्डा थानेसर से भद्रकाली मंदिर तक सुंदरीकरण का कार्य किया जाना है। घोषणा के अंतर्गत डिवाइडर को दुरुस्त करने एवं लाइ¨टग लगाने का कार्य था। मुख्यमंत्री की घोषणा में कहीं भी पोल को बदलने का जिक्र नहीं हैं, केवल लाइ¨टग व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

----------

गीता जयंती से पहले कराई गई थी पुताई

पिपली से लेकर थर्ड गेट तक शहर का सुंदरीकरण करने के लिए गीता जयंती से पहले पीतांबर रंग की पुताई कराई गई थी। इसमें खंभों से लेकर दुकानों पर पुताई कराई गई थी। कुछ दिन बाद ही पोलों को कंडम घोषित करके बदलने का कार्य शुरू कर दिया गया।

-------

एक पोल व दो लाइट पर अनुमानित खर्च 58 हजार

नगर परिषद की ओर से दी गई सूचना में एक पोल व दो लाइट पर अनुमानित खर्च 58 हजार रुपये का दिखाया गया है। नगर परिषद के अंतर्गत 300 लाइट व 150 लगाए जाने की सूचना दी गई है।

-------

दूसरे जेई ने करवाया था कार्य

नगर परिषद के जेई अमित कुमार का कहना है कि स्ट्रीट लाइट पोल बदलवाने का कार्य दूसरे जेई की देखरेख में हुआ था जिनका तबादला हो चुका है। जेई ने यह भी कहा कि एक पोल की अवधि 10 साल की होती है। शहर के सुंदरीकरण के लिए एक डिजाइन के पोल लगाए गए हैं। एलइडी लगाने के लिए पोल को बदलना जरूरी था। इसी कारण पोलों को बदला गया होगा।

-------------

फोटो-11

नप ने दी आधी-अधूरी सूचना

आरटीआइ कार्यकर्ता नवीन कुमार त्रिखा ने बताया कि नप की ओर से आधी-अधूरी सूचना दी गई है। नप से सूचना मांगी गई थी कि कमेटी ने किस आधार पर पोलों को बदलने की सिफारिश की। 15 फरवरी को प्रथम अपीलीय अधिकारी नगराधीश ने कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद व यूएचबीपीएन को सूचना के अधिकार के तहत सूचना देने के निर्देश दिए थे, लेकिन अभी तक दोनों विभागों की ओर से अभी तक सूचना नहीं दी गई है। नगराधीश की ओर से आरटीआइ शाखा कार्यालय उपायुक्त को पत्र भेजा था कि इस संबंध में सूचना उपलब्ध कराई जाए, लेकिन अभी तक सूचना नहीं दी गई है। नवीन ने यह भी बताया कि पुराने खंभे का क्या किया गया इस बारे में भी अभी तक सूचना नहीं दी गई है।

------------

फोटो संख्या :12

उनके आने से पहले हुआ कार्य : भारती

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीएन भारती ने बताया कि उनके आने से पहले कार्य हुआ है। उनके कार्यभार संभालने से पहले ही मुख्यमंत्री की घोषणा के अंतर्गत कार्य चल रहा था। सूचना भी उनके आने से पहले दी गई है। एस्टीमेट की सही जानकारी जेई ही दे सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.