कुरुक्षेत्र, [सतविंद्र सिंह]। हरियाणा में पुलिसकर्मियों को कोराेना से बचाने के लिए अनोखा उपकरण तैयार केिया गया है। अब अल्‍ट्रा वायलेट बॉक्‍स उनको काेराना के संक्रमण से बचाएगा। कुरुक्षेत्र पुलिस ने यह कदम उठाया है। अब पुलिस थानों में लोगों को अपनी शिकायतें अब अल्ट्रा वायलेट बॉक्स में डालना होगा। इसके बाद शिकायती पत्र सेनिटाइज होने के बाद थाना मुंशी और फिर जांच अधिकारी के पास पहुंचेगी।

पुलिस कर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए सभी थानों में लगाए गए हैं अल्ट्रा वायलेट बॉक्स

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए पुलिस प्रशासन ने यह तरीका खोज निकाला है, ताकि कोरोना संक्रमित व्यक्ति पुलिस कर्मचारियों के सीधे संपर्क में न आएं। जिले के सभी थानों में ऐसे बॉक्स लगा दिए गए हैं। जिनमें पुलिस कर्मचारी शिकायतों के साथ-साथ अपनी वर्दी को भी सेनिटाइज कर सकते हैं।

कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए पुलिस फ्रंट लाइन पर लड़ाई लड़ रही है। लॉकडाउन को सफल बनाने के साथ कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में पुलिसकर्मियों ने अहम भूमिका अदा की। अब अनलॉक वन में व्यवस्था को बनाए रखने और जनता को सुरक्षित रखने के लिए पुलिसकर्मी मोर्चा संभाले हुए हैं। पुलिस विभाग की ओर से अब इन कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए अल्ट्रा वायलेट बॉक्स लगाए गए हैं।

जिले के थानों में पुलिस कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए अल्ट्रा वायलेट बॉक्स के माध्यम से शिकायतें पहुंच रही हैं। इसके साथ ही थानों में आने वाला अन्य सामान भी अल्ट्रा वायलेट रेंज से होकर गुजर रहा है, ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। इसके साथ ही पुलिस विभाग की ओर से यह भी निर्देश हैं कि थानों में शिकायतकर्ता एवं ड्यूटी दे रहे जवानों के बीच में एक ट्रांसपेरेंट सीट लगाई जाएगी, ताकि एक-दूसरे से वार्ता करने पर बीमारी के संक्रमण से बचाया जा सके। यह कदम पुलिस के जवानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

पुलिस कर्मियों की बेल्ट से लेकर कैप भी होगी सेनिटाइज

अल्ट्रा वायलेट बॉक्स शिकायतकर्ता की शिकायत सेनिटाइज होने के साथ पुलिस कर्मी की वर्दी को भी सेनिटाइज कर रहा है। पुलिसकर्मी सबसे पहले अपनी बेल्ट व कैप का ही प्रयोग करता है और दोनों चीजें हरदम उनके के साथ रहती हैं। अब पुलिसकर्मियों को किसी भी चीज को इस्‍तेमाल करने से पहले चार से पांच मिनट इस बॉक्स में रखना होता है। इसके बाद जब इससे बाहर निकाला जाता है तब तक सामान सेनिटाइज हो चुका होता है।

अन्य स्थानों पर भी लगाए जाएंगे अल्ट्रा वायलेट बाॅक्स : एसपी

एसपी आस्था मोदी ने बताया कि सभी थानों में अल्ट्रा वायलेट बॉक्स लगाए गए हैं। पुलिस कर्मचारी इनका प्रयोग भी कर रहे हैं। पुलिस विभाग अपने कर्मचारियों के लगातार कोरोना टेस्ट करवा रही है। जिले में अभी कोई भी पुलिस कर्मी कोरोना  संक्रमित नहीं है। कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कोई भी दिक्कत आने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

उन्‍होंने कहा कि जिले के सभी थानों में अल्ट्रा वायलेट बॉक्स लगाए गए हैं। इसके बाद पुलिस चौकियों में भी अल्ट्रा वायलेट बाॅक्स लगाए जाएंगे। इसके अलावा मुंशी कक्ष में जाने वाले रास्ते को भी बंद किया हुआ है, ताकि कोई भी व्यक्ति पुलिस कर्मचारी सीधे पुलिसकर्मियों के संपर्क में न आए। हालांकि पुलिस थानों में पूरी एहतियात बरती जा रही है, जो भी शिकायत लेकर पहुंचता है शारीरिक दूरी बना कर उसकी बात को सुना जाता है।

Posted By: Sunil Kumar Jha

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस