Move to Jagran APP

एनआइटी कुरुक्षेत्र एवं एनएसई के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (निट) ने बाजार की भविष्य की वित्तीय जरूरतों की प्रासंगिकता के क्षेत्र में उन्नत अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) के साथ मंगलवार को एक समझौता किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 08:40 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 08:40 AM (IST)
एनआइटी कुरुक्षेत्र एवं एनएसई के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर
एनआइटी कुरुक्षेत्र एवं एनएसई के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (निट) ने बाजार की भविष्य की वित्तीय जरूरतों की प्रासंगिकता के क्षेत्र में उन्नत अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) के साथ मंगलवार को एक समझौता किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक पद्मश्री डॉ. सतीश कुमार व नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) के उपाध्यक्ष गौरव कपूर ने एमओयू पर हस्ताक्षर कर इस समझौते को मंजूरी प्रदान की है।

इस समझौते का उद्देश्य बाजार की भविष्य की वित्तीय जरूरतों की प्रासंगिकता के क्षेत्र में उन्नत अनुसंधान को आगे बढ़ाने और एक सुविधा के रूप में कार्य करने के लिए तथा क्षेत्र में वित्तीय जागरूकता को बढ़ावा देना है। इसके अलावा संस्थान के व्यवसाय प्रशासन विभाग में एएन-स्मार्ट लैब स्थापित की जाएंगी, जिसमें वित्तीय जागरूकता गतिविधियों से संबंधित गतिविधियों पर शोध किया जा सकेगा। ट्रेडिग सिम्युलेटर की विशेषताएं हैं कि यह किसी चयनित एक्सचेंज से प्रसारित सूचना की सहायता से एलटीपी आधारित आर्डर, व्यावसायिक व्यवसाय, जोखिम प्रबंधन क्षमता, मापनीय आर्किटेक्चर इत्यादि का जिवंत एवं पहले से रिकार्ड किए गए डेटा के साथ मिलान करके सही ट्रेडिग की जानकारी प्रदान करता है। एमओयू हस्ताक्षर के अवसर पर डीन छात्र कल्याण प्रो. राजेंद्र कुमार, प्रो. नीरज कौशिक, प्रो. आरपी चौहान और संस्थान के रजिस्ट्रार प्रो. सुरेंद्र देशवाल तथा सहायक रजिस्ट्रार डॉ. रविद्र कुमार उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.