Move to Jagran APP

70 टन कचरे का प्रबंधन करना थानेसर नप के सामने कड़ी चुनौती

विनीश गौड़ कुरुक्षेत्र शहर से निकलने वाले 70 टन कचरे का प्रबंधन करना थानेसर नगर परिषद के सामने एक चुनौती बन गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 07:50 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 07:50 AM (IST)
70 टन कचरे का प्रबंधन करना थानेसर नप के सामने कड़ी चुनौती
70 टन कचरे का प्रबंधन करना थानेसर नप के सामने कड़ी चुनौती

विनीश गौड़, कुरुक्षेत्र : शहर से निकलने वाले 70 टन कचरे का प्रबंधन करना थानेसर नगर परिषद के सामने एक चुनौती बन गया है।

loksabha election banner

पांच लाख की आबादी से नीचे वाले शहरों में कचरा प्रबंधन नहीं होने पर अप्रैल माह से एक लाख रुपये मासिक जुर्माना लगाने के एनजीटी ने निर्देश दिए हैं। यह नप के लिए बड़ी चुनौती है। जिसे नप ने गंभीरता से लिया जरूर है। मगर नप अधिकारियों को इसके लिए फील्ड में पसीना बहाना पड़ेगा। थानेसर नप ने गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग प्रबंधन करने के लिए ग्रीन अर्थ संस्था से मदद मांगी है। शनिवार से नप ने 150 सक्षम युवाओं को घर-घर भेजकर जागरूकता फैलाने का काम भी शुरू कर दिया है। एनजीटी की सख्ती को देखते हुए कुरुक्षेत्र प्रशासन भी कचरा प्रबंधन को लेकर अब हाथ पांव मारने लगा है। नप ने 50 से ज्यादा डंपरों में पार्टिशन करा दिए हैं, जिनमें सूखा व गीला कचरा अलग-अलग उठाया जाएगा। सबसे बड़ी समस्या होटलों से निकलने वाले कचरे की

सबसे बड़ी समस्या होटलों से निकलने वाले कचरे की होती है। कुछ होटल मालिक अपने होटल से निकलने वाले कचरे को यहां वहां खाली प्लाटों में डाल देते हैं। जिस पर पशु मंडराते रहते हैं। हालांकि नप ने पहले ही लोगों से कूड़ा उठान चार्जिज लेने शुरू कर दिए हैं। मगर अभी भी बहुत ज्यादा लोगों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई है। एडीसी के सामने रखी थी कचरा प्रबंधन करने की रूपरेखा : डा. नरेश भारद्वाज

ग्रीन अर्थ संस्था के पदाधिकारी डा. नरेश भारद्वाज ने बताया कि नगर परिषद की ओर से उन्हें पत्र मिला था, जिसके बाद उन्होंने एडीसी के साथ बैठक कर उन्हें गीला व सूखा कचरा प्रबंधन करने की योजना पीपीटी के माध्यम से सामने रखी थी। यह बात प्रशासन के सामने रखी गई है कि नप को डी-ग्रेडेबल कचरे से नजदीक ही क्षेत्र में खाद बनाने का प्रबंध करना चाहिए। पार्कों में छोटी-छोटी कंपोस्ट पिट तैयार करनी चाहिए। इसके अलावा सूखे कचरे का भी प्रबंधन करने की बात रखी गई है। इसके लिए सबसे पहले जागरूकता जरूरी है।

सेक्टर 13 से शुरू हुआ जागरूकता अभियान : संजय

सफाई निरीक्षक संजय कुमार ने बताया कि उन्होंने 150 सक्षम युवाओं को शनिवार को ट्रेनिग दी है। इन युवाओं को सबसे पहले सेक्टर 13 में जागरूकता लाने के लिए उतारा गया है। युवाओं की यह टीम घर-घर दस्तक देगी और लोगों को गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने और अलग-अलग ही डंपर में डालने के लिए जागरूक करेगी। सबसे पहले सेक्टरों में लोगों को इसके लिए जागरूक किया जाएगा। इसके बाद वार्डों में जागरूकता लाई जाएगी। 50 से ज्यादा डंपरों में पार्टिशन करा दिए गए हैं। जबकि बाकी के डंपरों में भी पार्टिशन कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.