Move to Jagran APP

आयुष्मान भारत योजना की सूची से गरीब लाभ पात्र परिवारों के नाम गायब

संवाद सहयोगी, इस्मईलाबाद : आयुष्मान योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य लाभ देने का दावा हवा-हवाई साबित हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 12:02 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 12:02 AM (IST)
आयुष्मान भारत योजना की सूची से गरीब लाभ पात्र परिवारों के नाम गायब
आयुष्मान भारत योजना की सूची से गरीब लाभ पात्र परिवारों के नाम गायब

संवाद सहयोगी, इस्मईलाबाद : आयुष्मान योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य लाभ देने का दावा हवा-हवाई साबित हो रहा है। आयुष्मान भारत योजना की सूची से गरीब लाभ पात्र परिवारों के नाम ही गायब है। पात्र दर-दर भटक रहे हैं, मगर कोई जवाब तक देने को तैयार नहीं हैं।

loksabha election banner

कस्बे में 1250 परिवारों के बीपीएल परिवार हैं, जबकि आयुष्मान भारत योजना के पात्रों की सूची में केवल 614 परिवार के नाम आए हैं। इनमें भी गरीब परिवार नाममात्र के हैं। कस्बे के संत नगर, डेहा बस्ती, हरिजन बस्ती व वाल्मीकि बस्ती में अधिकांश गरीब परिवार रहते हैं। इन बस्तियों के अधिकांश परिवारों के नाम आयुष्मान भारत योजना की सूची से गायब हैं। ऐसे परिवार दो माह से दर दर भटक रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से जो परिवारों की सूची ग्राम पंचायत के पास उपलब्ध कराई गई है। उसमें पात्रों को शामिल करने का भी कोई विकल्प तक नहीं बताया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने मजदूर परिवारों के योजना का लाभ देने की घोषणा की थी। अब मजदूरों की कापी आन लाइन बनाने का काम भी बंद पड़ा है। ऐसे में गरीब परिवारों के लिए योजना केवल छलावा भर ही साबित हो रही है। भाजपा नेता राहुल वाल्मीकि का कहना है कि पात्रों को योजना में शामिल करवाने के लिए मामला जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के समक्ष रखा जाएगा। सरपंच संजीव अरोड़ा ने बताया कि जो सूची जारी की गई है। उसमें पात्रों की जगह अपात्र अधिक हैं। उन्होंने बताया कि मामले को पंचायत विभाग के पास भेजा गया है। लेकिन अभी तक कहीं से भी आश्वासन तक नहीं मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.