Move to Jagran APP

मंडियों में बढ़ी आवक, नमी के चलते खरीद में नहीं आई तेजी

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र गेहूं की फसल पकने के बाद अब धीरे-धीरे अनाज मंडियों में इसकी आवक बढ़ने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 09:26 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 06:26 AM (IST)
मंडियों में बढ़ी आवक, नमी के चलते खरीद में नहीं आई तेजी
मंडियों में बढ़ी आवक, नमी के चलते खरीद में नहीं आई तेजी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

गेहूं की फसल पकने के बाद अब धीरे-धीरे अनाज मंडियों में इसकी आवक बढ़ने लगी है। आवक बढ़ने पर भी गेहूं की खरीद में तेजी नहीं आ पाई है। पहले कई दिनों तक चली आढ़तियों की हड़ताल और अब गेहूं में नमी के चलते खरीद में तेजी नहीं आ पा रही है। खरीद एजेंसियों की ओर से जिले भर की अनाज मंडियों से शनिवार को कुल 3697 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई थी। इसके बाद रविवार को छुट्टी के चलते खरीद नहीं हो पाई है। इसके लिए अधिकारी गेहूं में नमी ज्यादा होने को भी बहाना बना रहे हैं। शनिवार तक ही जिले भर की मंडियों में सात हजार क्विटल के लगभग गेहूं पहुंच गई थी। इसके बाद रविवार को आवक में तेजी दर्ज की गई है। खरीद एजेंसियां के अधिकारियों ने भी सोमवार से काम में तेजी लाने की बात कही है।

प्रदेश सरकार की ओर से इस बार एक अप्रैल से ही गेहूं की खरीद शुरू कर दी गई थी, लेकिन गेहूं की फसल पककर तैयार नहीं थी। फसल तैयार ना होने पर कई दिनों तक मंडियों में गेहूं ही नहीं पहुंच रही थी। पिछले चार-पांच दिनों से मंडियों में गेहूं पहुंचनी शुरू हो गई है, लेकिन आढ़तियों की हड़ताल के चलते खरीद शुरू नहीं हो पाई थी। जिले भर की अनाज मंडियों में सात हजार क्विटल से ज्यादा गेहूं की आवक हुई है। अधिकारी इस गेहूं में ज्यादा नमी होने की बात कह रहे हैं। अब फसल पककर तैयार होने पर इसकी आवक में भी तेजी आई है। रविवार को ही जिले भर की अनाज मंडियों में हजारों क्विटल गेहूं पहुंच गई है।

----

अधिकारियों की अपील मंडी में सुखा कर लाएं गेहूं

जिला खाद्य, नागरिक आपूíत एवं उपभोक्ता नियंत्रण मामले अधिकारी नरेंद्र सहरावत ने किसानों से अपील की है कि वह अपनी गेहूं की फसल अच्छी तरह पककर तैयार होने पर ही उसकी कटाई करवाएं। इसके बाद उसे अच्छी तरह सुखाकर कर मंडी में लेकर आएं। मंडी में पहुंची गेहूं में नमी ज्यादा आ रही है। नमी दूर होने पर सोमवार से खरीद में तेजी लाई जाएगी।

---

मार्केट कमेटी अधिकारियों की बढ़ सकती है समस्या प्रदेश सरकार की ओर से आढ़तियों की मांग माने जाने के बाद अब आई फार्म को ऑनलाइन करने की जिम्मेदारी मार्केट कमेटी कार्यालय के अधिकारियों को सौंपी गई है। आढ़तियों और सरकार के बीच बनी सहमति के अनुसार अब आढ़ती एच रजिस्टर से लेकर मार्केट कमेटी कार्यालय पहुंच आनलाइन आई फार्म कटवाएगा। इसके बाद इस आई फार्म को संबंधित खरीद एजेंसी के पास भेजेगा। इसके बाद गेहूं का भुगतान सीधे आढ़ती के खाते में कर दिया जाएगा। ऐसे में खरीद बढ़ने के बाद मार्केट कमेटी कार्यालय में आढ़तियों की भीड़ लग सकती है। इसके लिए मार्केट कमेटी ने भी सोमवार से सक्षम युवाओं को काम पर लगाने का फैसला लिया है। मंडी की जरूरतों को देखते हुए 20-25 सक्षम युवाओं को इस काम में लगाना पड़ेगा। इसके लिए डिमांड भेज दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.