संवाद सूत्र, पिहोवा : लोहार माजरा स्थित श्रीजयराम शिक्षण संस्थान में जयराम कबड्डी क्लब की ओर से कबड्डी प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें श्री जयराम शिक्षण संस्थान के अंतर्गत आने वाले चारों शिक्षण संस्थाओं की छात्राओं ने भाग लिया।

संस्थान के निदेशक एसएन गुप्ता ने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए। सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय की प्राचार्या डा. सुदेश रावल, जयराम कालेज आफ एजुकेशन की प्रिसिपल डा. प्रतिभा श्योकंद, जयराम पालीटेक्निक कालेज की प्रिसिपल मनजीत कौर ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। श्रीमती केसरी देवी लोहिया जयराम पब्लिक स्कूल की प्रिसिपल अंजू अग्रवाल ने बताया कि चारों शिक्षण संस्थाओं की छात्राओं के बीच कबड्डी का मैच खेला गया। प्रतियोगिता में जयराम पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने प्रथम स्थान हासिल किया। यह प्रतियोगिता बबीता शर्मा, परमजीत एवं सुखबीर सिंह के निर्देशन में संपन्न हुई।

आयुष विभाग की ओर से तीन दिवसीय योग शिविर आरंभ जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : आयुष विभाग ने शनिवार को योग समिति के साथ मिलकर पांच ब्लाकों में तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर शुरू किया। शिविर में योग समिति के सदस्य और आयुष विभाग के आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों ने प्रशिक्षण दिया। शिविर में ब्लाक प्रवक्ता शारीरिक शिक्षा, शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक और शारीरिक शिक्षा के प्रदर्शकों को शिविर में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

थानेसर, पिहोवा, बाबैन, शाहाबाद, लाडवा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षण शिविर लगाए गए। पिहोवा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भी प्रशिक्षण शिविर लगाया गया, जिसमें आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डा. शुभम गर्ग ने समिति सदस्य के साथ मिलकर योग प्रशिक्षण दिया। सुबह छह से साढ़े सात बजे तक आयोजित होने वाले योग शिविर में योग का महत्व, फायदे और आसनों के बारे में जानकारी दी गई। डा. शुभम गर्ग ने बताया कि अगले ही माह योग दिवस आने वाला है। इसके लिए शारीरिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि स्कूल स्तर पर विद्यार्थियों और अभिभावकों को योग प्रशिक्षण दिया जा सके। डा. शुभम ने कहा कि यह प्रशिक्षण 30 मई तक आयोजित होगा, जिसमें सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के शारीरिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। नियमित योग करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है और रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। इसलिए सभी को योग करना चाहिए।

Edited By: Jagran