Move to Jagran APP

सीबीआई की फोरेंसिक एक्सपर्ट टीम कर गई छात्रा व छात्र मौत के मामले की जांच

- टीम की ओपिनियन ही अब केस से हटाएगी पर्दा - झांसा की छात्रा-छात्र की मौत का मामला

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Feb 2018 11:40 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2018 11:40 PM (IST)
सीबीआई की फोरेंसिक एक्सपर्ट टीम कर गई छात्रा व छात्र मौत के मामले की जांच
सीबीआई की फोरेंसिक एक्सपर्ट टीम कर गई छात्रा व छात्र मौत के मामले की जांच

- टीम की ओपिनियन ही अब केस से हटाएगी पर्दा

loksabha election banner

- झांसा की छात्रा-छात्र की मौत का मामला

संवाद सहयोगी, इस्माईलाबाद : द¨रदगी की शिकार झांसा की छात्रा व छात्र की मौत के मामले की दो दिन लगातार जांच करने वाले एम्स दिल्ली की टीम सीबीआई की फोरेंसिक एक्सपर्ट टीम थी। यह टीम पूरे मामले की जानकारी जुटाने के बाद दिल्ली रवाना हो गई है। टीम ने दावा किया है कि मामले का 19 फरवरी को खुलासा कर दिया जाएगा। इस टीम की ओपिनियन ही अब केस से पर्दा हटा देगी। पुलिस को भी टीम की फाइनल रिपोर्ट का अब बेसब्री से इंतजार रहेगा।

छात्रा व छात्र के परिवार सहित विभिन्न संगठन कई रोज से मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे। जिसकी आवाज प्रशासन ने सरकार के कानों तक पहुंचा दी थी। यह भी बता दिया था कि रोहतक के डाक्टरों की ओपिनियन को पीड़ित परिवार सही नहीं मान रहे हैं।ऐसे में प्रदेश सरकार के हस्तक्षेप पर दिल्ली एम्स के ऐसे एक्सपर्ट मंगवाए गए जो कि सीबीआई के मामलों की ओपिनियन देते आए हैं। यह वह एक्सपर्ट थे जो कि जटिल मामलों की तह तक चले जाते हैं। ऐसे एक्सपर्ट एफएसएल रिपोर्ट, हालात, मृतक का व्यवहार आदि का पूरा मिलान करते हैं। झांसा मामले की छात्रा व छात्र के घर, नहर, पड़ोस आदि से सबूत जुटाकर एक्सपर्ट अब फाइनल रिपोर्ट देंगे। पुलिस के अनुसार एक्सपर्ट की फाइनल रिपोर्ट 19 फरवरी को जारी हो जाएगी। इसके बाद साफ हो जाएगा कि मामला मर्डर का है या सुसाइड का। इसके बाद ही जांच आगे बढ़ेगी। वहीं पुलिस के आला अधिकारी अभी भी मामले की एक एक परत पर मंथन कर रहे हैं। यह मामला जहां हाईप्रोफाइल है वहीं पुलिस के लिए बड़ी चुनौति भी साबित हुआ है। मामले में कोई सुराग न मिलना पुलिस के सामने बड़ा यक्ष प्रश्न है। वहीं क्राइम एक्सपर्ट तक हैरान हैं। इस मामले में पुलिस अधिकारियों को एकदम विपरीत हालात का सामना करना पड़ा है। जिला पुलिस अधीक्षक सुरक्षा शाखा के प्रभारी इंस्पेक्टर केवल ¨सह ने जानकारी देते बताया कि एक्सपर्ट की फाइनल रिपोर्ट से मामला साफ हो जाएगा। बता दें कि नौ जनवरी को घर से गायब छात्रा का शव 12 जनवरी को जींद के बुढ़ाखेड़ा के पास नहर की पटरी पर मिला था और छात्र गुलशन का शव 16 जनवरी को करनाल की बटहेड़ा नहर से मिला था।

बाक्स

दोनों के खानपान से भी मिलेगा सुराग

नौ जनवरी को छात्रा व छात्र गुलशन गांव से गायब हुए। दोनों ने दोपहर के समय घर पर खाना खाया था। इसकी जानकारी एक्सपर्ट ने ली है। छात्रा के विसरे में पहले आया था कि जो खाना घर पर खाया उसके विपरीत रिपोर्ट आई थी। ऐसे में माना जा रहा था कि छात्रा ने गायब होने के बाद भी रात को खाना खाया था। यदि ऐसा ही छात्र के मामले में सामने आया तो मामले में नया मोड़ आ सकता है। वहीं छात्रा के शव पर हैवानियत के निशान भी एक्सपर्ट को काफी मदद देने वाले साबित होंगे। वहीं यह भी सामने आएगा कि अब तक की एफएसएल रिपोर्ट व पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार दोनों की मौत का समय एक था या अलग-अलग। इन सबसे साबित होगा कि मामला क्या रहा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.