- नए पैटर्न पर आधारित होंगी प्री-बोर्ड परीक्षाएं

- अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर कमजोर विद्यार्थियों की कराई जाएगी तैयारी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से जल्द ही बोर्ड कक्षाओं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया जाएगा। विभाग ने बोर्ड कक्षाओं में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों और टीचर को इसके लिए तैयारी करने की हिदायत जारी की है।

बता दें कि पिछले कई दिनों से विद्यार्थियों के स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट (एसएटी) एग्जाम चल रहे है। जो नए पैटर्न पर आधारित ही करवाएं जा रहे है। अब विद्यार्थियों की तैयारी का आंकलन करने के लिए मार्च माह में प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएगी। इसको लेकर बहुत जल्द ही शिक्षा निदेशालय की ओर से प्री-बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया जाएगा। प्री-बोर्ड के माध्यम से 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की तैयारी का आंकलन किया जाएगा। क्योंकि कोरोना काल के दौरान इस बार पढ़ाई कम हो पाई है।

कमजोर विद्यार्थियों की लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं

प्री-बोर्ड परीक्षाओं में जिन विद्यार्थियों के नंबर कम आएंगे। इससे उन स्कूलों के प्रिसिपलों को विद्यार्थियों की तैयारी कराने का अतिरिक्त अवसर मिल जाएगा। जिस भी विषय में बच्चे कमजोर होंगे। ऐसे में स्कूल स्तर पर कमजोर विद्यार्थियों की अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर उन विषयों की तैयारी करवाई जाएगी। जिससे सभी स्कूलों का रिजल्ट सुधर सकेगा।

50 फीसद आएंगे मल्टीपल च्वाइस प्रश्न

स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट (एसएटी) एग्जाम नए पैटर्न पर ही कराए जा रहे हैं। इसके बाद प्री-बोर्ड की परीक्षाएं मार्च माह में कराई जाएगी। इसमें जितने नंबर का पेपर होगा, उनमें 50 फीसदी मल्टीपल च्वाइस प्रश्न रहेंगे। यानी विद्यार्थियों के पास प्रश्न हल करने के लिए पूरा समय मिलेगा। अन्य प्रश्न पूर्व पैटर्न के आधार पर आएंगे।

--------------

शिक्षा निदेशालय की ओर से जल्द ही प्री-बोर्ड परीक्षाओं को शेड्यूल जारी किया जाएगा। बोर्ड कक्षाओं में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थी अपनी तैयारी रखे। जिससे प्री-बोर्ड परीक्षाओं का बेहतर परिणाम आ सकें।

अरुण आश्री, जिला शिक्षा अधिकारी, कुरुक्षेत्र।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021