Move to Jagran APP

भाकियू ने सरसों की सरकारी खरीद में अधिकतम मात्रा की शर्त हटाने की मांग की

भारतीय किसान यूनियन ने सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन पर खरीद जा रही सरसों की अधिकतम मात्रा की शर्त हटाने की मांग को लेकर लाडवा के एसडीएम व मार्केट कमेटी सचिव को ज्ञापन दिया। दोनों अधिकारियों के न होने पर एसडीएम कार्यालय के रीडर व कमेटी के सुपरवादजर ने ज्ञापन लिया। भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधिमंडल की प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने अध्यक्षता की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 07:39 AM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 07:39 AM (IST)
भाकियू ने सरसों की सरकारी खरीद में अधिकतम मात्रा की शर्त हटाने की मांग की

संवाद सहयोगी, लाडवा: भारतीय किसान यूनियन ने सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन पर खरीद जा रही सरसों की अधिकतम मात्रा की शर्त हटाने की मांग को लेकर लाडवा के एसडीएम व मार्केट कमेटी सचिव को ज्ञापन दिया। दोनों अधिकारियों के न होने पर एसडीएम कार्यालय के रीडर व कमेटी के सुपरवादजर ने ज्ञापन लिया। भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधिमंडल की प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने अध्यक्षता की। मान ने कहा कि सरकार ने सरसों की सरकारी खरीद पर प्रति एकड़ छह क्विंटल की दर से और अधिकतम 25 क्विंटल सरसों की खरीद की शर्त लगा रखी है, जिससे उनको नुकसान उठाना पड रहा है, जिन्होंने चार एकड़ से अधिक सरसों की फसल लगाकर उसका मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा रखा है।

loksabha election banner

जिन किसानों के खेतों में सरसों का 25 क्विंटल से अधिक उत्पादन हुआ है, वे 25 क्विंटल सरसों सरकार को बेचने के बाद बची हुई फसल का क्या करेंगे और उसे कहां व किस दर पर बेचेंगे। उन्होंने गांव जैनपुर के किसान सलिद्र का उदाहरण देते हुए कहा कि इस किसान की छह एकड में 32.50 क्विंटल सरसों हुई, जिसमें से सरकारी एजेंसी ने 24.75 क्विंटल सरसों 4200 रुपये की दर से खरीद ली। अब किसान बाकि बची हुई सरसों का क्या करेगा। रतन मान ने लाडवा अनाजमंडी में फसल सीजन में अनाज इकट्ठा करने वाली महिलाओं पर पाबंदी लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि मंडी में रहने वाली यें महिलाएं किसानों का अनाज चोरी कर लेती हैं। यदि अनाजमंडी में आढ़तियों ने अपनी दुकानों पर महिलाओं को रखा तो भाकियू इसका विरोध करेगी। उन्होंने सरकार से सरसों की खरीद में अधिकतम मात्रा की शर्त हटाने की भी मांग की है। इस अवसर पर सुरेंद्र सांगवान, बलिद्र सिंह, अजीत सिंह भूतमाजरा, राजपाल, मदनपाल, कर्म सिंह, जसबीर सिंह, रामधारी, धर्मपाल उपस्थित थे। 4 एस.एच.ए. 5

लाडवा एसडीएम के नाम ज्ञापन सौंपेते भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष रतन मान व अन्य पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.