Move to Jagran APP

डाकघर में आधार एटीएम शुरू, निश्शुल्क मिलेंगे किसी भी बैंक में जमा पैसे

अब बैंक उपभोक्ताओं को अपने पैसे निकालने के लिए एटीएम में भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे अब अपने नजदीकी डाकघर या डाकिये के पास जाकर नकदी ले सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 08:10 AM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 08:10 AM (IST)
डाकघर में आधार एटीएम शुरू, निश्शुल्क मिलेंगे किसी भी बैंक में जमा पैसे
डाकघर में आधार एटीएम शुरू, निश्शुल्क मिलेंगे किसी भी बैंक में जमा पैसे

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अब बैंक उपभोक्ताओं को अपने पैसे निकालने के लिए एटीएम में भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे अब अपने नजदीकी डाकघर या डाकिये के पास जाकर नकदी ले सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपने आधार नंबर और आपकी फिगर प्रिट की जरूरत पड़ेगी। इसकी सहायता से एक बार में बैंक उपभोक्ता सौ रुपये से 10 हजार रुपये तक निकलवा सकते हैं।

loksabha election banner

मुख्य पोस्टमास्टर दलीप शर्मा ने बताया कि डाक विभाग की ओर से यह सुविधा पूरी तरह से निशुल्क दी जाएगी। यह सुविधा सभी बैंकों के उपभोक्ताओं के लिए मान्य होगी। उन्होंने बताया कि गांव के लोगों के अलावा शहर हो या गांव बीमार, बुजुर्ग और चलने-फिरने में लाचार व्यक्ति को डाकिया घर पर आकर पैसे देगा। ऐसे व्यक्ति के बैंक से पैसे निकलवाने के लिए घर के लोगों को भी साथ में परेशान होने की जरूरत नहीं रहेगी। डाक विभाग ने जिले के हेड पोस्ट ऑफिस के अलावा 37 सब पोस्ट ऑफिस और 198 ब्रांच पोस्ट आफिस में यह सुविधा शुरू कर दी है। बैंक उपभोक्ता अपने किसी भी बैंक खाते से पैसे ले सकता है।

बिना फार्म खुल सकता खाता

डाक विभाग ने अपनी इस सुविधा के साथ बचत एवं चालू खाते, फंड ट्रांसफर, बिल एवं जन उपयोगी भुगतान और उद्यम एवं व्यापार संबंधी भुगतान की भी सुविधा देता है। इसके अलावा कोई भी कागज, फोटो और फार्म जमा करवाए बिना डाक विभाग में बचत एवं चालू खाता खुलवाया जा सकता है। ग्राहक घर पर ही अपने खाते में जमा, भुगतान, सरकारी अनुदान योजनाओं का सीधे डीबीटी की तरफ से मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज, बिजली एवं गैस आदि के बिल जमा कराने की सुविधा पा सकता है। डाकघरों में एईपीएस एटीएम सेवा शुरू कर दी गई है।

लेन-देन में नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा

डाक विभाग की ओर से शुरू की गई इस सुविधा के लिए लेन-देन में फर्जीवाड़ा होने की आशंका नहीं रहेगी। क्योंकि एईपीएस में लेन-देन का आधार फिगर प्रिट होंगे। विभाग की तरफ से से डाकिये को स्मार्ट फोन और बॉयोमीट्रिक मशीन दे दी है।

दलीप शर्मा, मुख्य पोस्ट मास्टर, डाकघर, कुरुक्षेत्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.