Move to Jagran APP

ओल्ड एमसी बिल्डिग स्थल पर सिरे चढ़ेगा नई मार्केट का प्लान

शहर की सुंदरता और यातायात समस्या खत्म करने के लिए प्रशासन के प्रयासों से नगर निगम के पुराने कार्यालय स्थल पर मौजूदा दुकानदारों के लिए नई दुकानें बनाने का प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने की उम्मीद में आ गया है। खास बात यह है कि इसमें मौजूदा दुकानों पर बैठे दुकानदारों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा बल्कि उन्हें उतनी ही साईज की नई और सुंदर दुकानें मिलेंगी। दुकानो के आगे अच्छा-खासा स्पेस भी मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 07:56 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 07:56 PM (IST)
ओल्ड एमसी बिल्डिग स्थल पर सिरे चढ़ेगा नई मार्केट का प्लान
ओल्ड एमसी बिल्डिग स्थल पर सिरे चढ़ेगा नई मार्केट का प्लान

जागरण संवाददाता, करनाल: शहर की सुंदरता और यातायात समस्या खत्म करने के लिए प्रशासन के प्रयासों से नगर निगम के पुराने कार्यालय स्थल पर मौजूदा दुकानदारों के लिए नई दुकानें बनाने का प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने की उम्मीद में आ गया है। खास बात यह है कि इसमें मौजूदा दुकानों पर बैठे दुकानदारों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा, बल्कि उन्हें उतनी ही साईज की नई और सुंदर दुकानें मिलेंगी। दुकानों के आगे अच्छा-खासा स्पेस भी मिलेगा।

loksabha election banner

सोमवार को उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कमेटी चौक मार्केट के मौजिज दुकानदारों के साथ प्रोजेक्ट और इसकी खूबियों को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में मीटिग की। इसमें प्रशासनिक अधिकारियों और दुकानदारों की ओर से सकारात्मक वार्तालाप हुआ। मीटिग में नगर निगम आयुक्त डा. मनोज कुमार, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला व समाजसेवी बृज गुप्ता भी शामिल हुए।

नई मार्केट की बताई खूबियां

मीटिग में डीसी ने स्क्रीन पर इस जगह विकसित की जाने वाली नई मार्किट का ले-आउट प्लान दिखाया और उसकी खूबियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि मौजूदा 121 की संख्या अनुसार अंदर और बाहर दो तरह की इतनी ही दुकानें होंगी, बीच में रास्ता होगा। ग्राहकों के बैठने के लिए बैंच होंगे, ग्राहक दोनों तरफ जाएंगे, जिसके पास एक से ज्यादा दुकान हैं, उसे आगे-पीछे की दुकान देंगे। अभी मौजूदा किसी भी दुकान को नहीं छेड़ेंगे। जब मार्केट बन जाएगी, उसके बाद इसके चारों ओर के रास्ते को सुविधाजनक बनाएंगे। स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से बनाई जाने वाली यह शहर की सबसे आधुनिक व खूबसूरत मार्केट होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि परिवर्तन को सकारात्मक ही लेना चाहिए। कई बार अच्छे के लिए होता है। दुकानदारों के सुझाव और सबकी सहमति से ही प्रोजेक्ट सिरे चढ़ाएंगे।

मार्केट में पार्किंग की जानकारी

डीसी ने बताया कि मार्किट के बीच में दो लेयर की पार्किंग बनाएंगे, इससे दुकानदार और ग्राहक दोनों को अपने वाहन पार्क करने में मदद मिलेगी। मीटिग में मौजूद दुकानदारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार की नीति के अनुसार जो दुकानदार 20 साल से ज्यादा बैठा है, वह आनरशिप ले सकता है। यानि जितने साल पुराना दुकानदार होगा, उतना ही डिस्काउंट मिलेगा। लेकिन नगर निगम के रिकार्ड में जिसके नाम दुकान है, उसी को मिलेगी। जो किराये पर बैठा है, उसे हटाएंगे नहीं। 20 साल पूरे होने पर वह मलकियत ले सकता है। डीसी ने दुकानदारों से कहा कि सभी दुकानदार मिलकर इस परिवर्तन पर गौर करें और सहमति बनाएं। अच्छे सुझाव होंगे, तो वह भी लिए जाएंगे, लेकिन प्रोजेक्ट सिरे चढ़ाने में मदद करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.