संवाद सहयोगी, घरौंडा : कैमला गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई। साथ ही क्विज कंपीटिशन, पोस्टर मेकिग तथा निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई। बरसत, फरीदपुर, देवीपुर, अलीपुर खालसा, पुंडरी व कैमला स्कूल के छात्रों ने हिस्सा लिया। अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। बतौर मुख्यातिथि पहुंचे जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी ने विजेता टीमों और छात्रों को सम्मानित किया।

नेशनल साइंस-डे के उपलक्ष्य में आयोजित साइंस एग्जीविशन, क्विज कंपीटिशन, पोस्टर मेकिग तथा निबंध लेखन में नौंवी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। विज्ञान प्रदर्शनी में छात्रों ने पर्यावरण, बिजली, सौरऊर्जा, वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्मार्ट डस्टबिन सहित विभिन्न तरह के मॉडल प्रस्तुत किए। वहीं पोस्टर मेंकिग में भी छात्रों ने कई सामाजिक व पर्यावरण जैसे मुद्दों पर अपने पोस्टर बनाए। निबंध लेखन के माध्यम से बच्चों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। इसके साथ ही क्विज कंपीटिशन में भी स्कूलों की टीमों ने छाप छोड़ी।

जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रोहताश वर्मा, बीईओ सुदेश ठकराल, प्रिसिपल हवा सिंह व अन्य ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और प्रतिभाओं की सराहना की। राजपाल चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस रमन प्रभाव की खोज के कारण मनाया जाता है। छात्र जीवन में बच्चें अपने भविष्य की योजना तो बना लेते हैं लेकिन मेहनत और लगन की कमी के कारण सफल नहीं हो पाते।

इन स्कूलों के छात्रों ने मारी बाजी

साइंस एग्जीविशन में पुंडरी स्कूल के वंश व सुभाष के वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट मॉडल को पहला, फरीदपुर स्कूल की मोनिका के आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस को दूसरा स्थान मिला। पोस्टर मेकिग में कैमला की सबीना खान प्रथम तथा कैमला स्कूल की प्रियंका व फरीदपुर की मिंटो दूसरे स्थान पर रही। निबंध लेखन में फरीदपुर की मिटो प्रथम व पुंडरी स्कूल की भूमि द्वितीय स्थान पर रही। वहीं साइंस क्विज कंपीटिशन में कैमला स्कूल की टीम ने बाजी मारी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021