Move to Jagran APP

कालेजों में दाखिले के लिए छात्र-छात्राएं उत्साहित

कॉलेज में प्रवेश करने के लिए 12वीं पास कर चुके छात्र-छात्राएं दाखिला लेने के इंतजार में हैं। बेशक अभी हरियाणा शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट आना है लेकिन विद्यार्थी पसंद के कालेज में दाखिले को मन बना चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 09:29 AM (IST)Updated: Thu, 16 May 2019 06:34 AM (IST)
कालेजों में दाखिले के लिए छात्र-छात्राएं उत्साहित
कालेजों में दाखिले के लिए छात्र-छात्राएं उत्साहित

जागरण संवाददाता, करनाल : स्कूल के बाद कॉलेज लाइफ में प्रवेश करने के लिए 12वीं पास कर चुके छात्र-छात्राएं दाखिला लेने के इंतजार में हैं। बेशक अभी हरियाणा शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट आना है, लेकिन विद्यार्थी अपनी पसंद के कालेज में दाखिले को मन बना चुके हैं। एडमिशन के लिए बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बीसीए, बीएससी नॉन मेडिकल, बीएससी मेडिकल, बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स, बीएससी कंप्यूटर में दाखिले की तैयारी में हैं। शहर के छह कालेजों ने 6200 सीटों पर नए विद्यार्थियों के दाखिलों को लेकर तैयारी कर ली है। इस बार राष्ट्रीय उच्चत्तर शिक्षा अभियान (रूसा) शहर के चार कालेजों को दो करोड़ से बेहतर सुविधाएं देने जा रहा है।

loksabha election banner

8 जून से 28 तक किया जा सकेगा आवेदन

कालेज में प्रवेश के लिए एक से 15 जुलाई तक दो मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिले किए जाएंगे और 16 से क्लासेस शुरू की जाएंगे। दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर 8 से 28 जून किए जा सकेंगे। 15 अगस्त तक छात्र-छात्रा को लेट फीस तक दाखिला लेने का प्रावधान रहेगा। कॉलेजों को उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से यूजी और पीजी कोर्स के लिए प्रोस्पेक्ट्स जारी नहीं किया जाएगा। विद्यार्थियों को 150 रुपए फीस जरनल कैटेगरी के छात्र से ली जाएगी। छात्राओं के लिए प्रॉस्पेक्ट्स की फीस नहीं ली जाएगी।

12वीं का रोल नंबर डालते ही आवेदन फार्म होगा फिल

उच्चतर शिक्षा विभाग ने अपने सिस्टम को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड व केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से लिक कर दिया है। पोर्टल पर स्टूडेंट को केवल 12वीं का रोल नंबर फिल करना है और उसकी पूरी डिटेल आवेदन फार्म में भर जाएगी और बोर्ड के सर्टिफिकेट अटैच हो जाएंगे। स्ट्रीम व कॉलेजों के ऑप्शन डालने के साथ रिजर्व कैटेगरी के विद्यार्थी को इंकम व जाति प्रमाण-पत्र अपलोड करना होगा। विभागीय जानकारी के अनुसार बैंक अकाउंट के साथ-साथ आधार कार्ड नंबर साथ रखना आवश्यक किया है। विभाग का प्रयास है कि विद्यार्थियों को घर बैठे ही फार्म फिल हो और अपनी पसंद के पांच कॉलेजों में दाखिले का विकल्प ढूंढ़ सके।

कालेज से करियर की शुरुआत

डीएवी ग‌र्ल्स कालेज के बाहर बहन के साथ पहुंची समृद्धी ने बताया कि सीबीएसई से 12वीं पास की और कालेज में सिस्टर के साथ आना है। डीएवीपीजी कालेज के बाद गर्वित और रुद्र ने बताया कि कालेज लाइफ को अच्छी शिक्षा के साथ इंज्वाय करना है। कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ दोस्तों के साथ एजुकेशन ट्रिप पर जा सकेंगे। दयाल सिंह कालेज में दाखिला प्रक्रिया जाने पहुंचे भाई-बहन सुधीर और वर्षा ने बताया कि स्कूल से निकल कर कालेज में पढ़ने का अलग माहौल है। ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया को सरल किया गया है। 12वीं का रोल नंबर डालते ही आधी से ज्यादा डिटेल आवेदनकर्ता की फिल हो जाएगी। इस बार पांच कालेजों का विकल्प रखा गया है ताकि कम अंक वाले विद्यार्थियों को भी एडमिशन मिल सके। हरियाणा शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार है। 31 मार्च 2020 तक रूसा की ओर से जारी ग्रांट से कालेज आधुनिक सुविधाओं से लैस हो जाएगा।

डॉ. चंद्रशेखर भारद्वाज, प्रिसिपल, दयाल सिंह कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.