Move to Jagran APP

निगदू अनाज मंडी में खरीद एजेंसी व ठेकेदार की लापरवाही पर एडीसी सख्त

अनाज मंडी में खरीद एजेंसी व ठेकेदार लापरवाही बरत रहे है। अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुडडा ने मंडी का औचक निरीक्षण किया। बैठक के दौरान मंडी एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि उठान न होने के कारण परेशानी का सामना करना पड रहा है। इस पर हुड्डा ने अधिकारियों को दो दिन में उठान करने के निर्देश देते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 07:42 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 07:42 AM (IST)
निगदू अनाज मंडी में खरीद एजेंसी व ठेकेदार की लापरवाही पर एडीसी सख्त
निगदू अनाज मंडी में खरीद एजेंसी व ठेकेदार की लापरवाही पर एडीसी सख्त

संवाद सहयोगी, इंद्री : गेहूं कटाई का सीजन जोरों पर हैं लेकिन लिफ्टिग नहीं होने से अनाजमंडी गेहूं से अट गई। इससे खफा किसानों व आढ़तियों ने मंडी के सामने करनाल-यमुनानगर स्टेट हाईवे जाम कर दिया और हाईवे पर अनेक वाहन जाम में फंसे रहे। प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। मंडी के गेट पर भी ट्रैक्टर-ट्रालियों की लाइन लग गई। प्रदर्शनकारियों ने बीडीपीओ अंग्रेज सिंह मोर व मार्केट कमेटी सचिव को अपने बीच बैठा लिया। उसके बाद एसडीएम सुमित सिहाग के आश्वासन पर कई घंटे बाद आढ़तियों व किसानों ने जाम खोला।

loksabha election banner

किसान नेता रामपाल चहल ने कहा कि मंडी में लिफ्टिग नहीं हो रही है और ना ही बारदाना मिल रहा है व गेट पास में उलझे हैं।

मनजीत चौगावां ने कहा कि मंडी में बड़ी समस्या लिफ्टिग की आ रही है। गाड़ियां नहीं पहुंच रही हैं। एक दिन पहले से पोर्टल बंद होने से भी दिक्कत आ रही है।

मंडी प्रधान सतपाल बैरागी का कहना है कि कागजों में एक तारीख से खरीद शुरू हो गई थी लेकिन इस क्षेत्र में सात आठ तारीख को सही तरीके से गेहूं कटाई शुरू हो पाई। शुरू में ही अधिकारियों को बोल दिया था कि लिफ्टिग के लिए गाड़ियां कम हैं। एसडीएम सुमीत सिहाग ने कहा कि किसानों व आढतियों को लिफ्टिग व बारदाने आदि की समस्या आ रही है। किसानों ने जाम लगा दिया है। लिफ्टिग तेज करवाई जाएगी।

-----------------------

बारदाना न होने की वजह से बंद करनी पड़ी गेहूं की खरीद संवाद सहयोगी, घरौंडा : गेहूं की आवक में तेजी आने से शासन व प्रशासन के पुख्ता प्रबंधन फेल हो गए है। अनाज मंडी में लगभग छह लाख क्विंटल गेहूं की आवक हो चुकी है। मंडी में बारह लाख कट्टों की जरूरत है लेकिन अभी तक आढ़तियों को सिर्फ नौ लाख कट्टे बारदाना मिला है। आढ़ती नीरज कुमार, अशोक कुमार, पवन गुप्ता, विनीत कुमार ने कहा कि बारदाना नहीं मिलने के कारण मजबूरन तोल बंद करना पड़ा है। खुले आसमान के नीचे हजारों क्विंटल गेहूं व लाखों कट्टे पड़े हैं ऐसे में मौसम खऱाब हुआ तो भारी नुकसान होगा। मंडी से गेहूं की लिफ्टिग को लेकर बनाए गए कड़े नियम भी लिफ्टिग व्यवस्था को सुधार नहीं पाए। मंडी एसोसिएशन सचिव सुरेश मित्तल ने बताया कि मंडी में आवक तेज है, बारदाना नहीं मिलने के कारण आढ़तियों को तोल बंद करना पड़ा है। खरीद एजंसियो के जल्द बारदाना उपलब्ध करवाने को कहा है। स्टेट वेयर हाउस मैनेजर जोगिदर सिंह ने बताया कि बारदाने की कमी को पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सॉफ्टवेयर में कमी के कारण लिफ्टिग की प्रोसेस स्लो हुई है। जल्द ही लिफ्टिग में तेजी आएगी। डीएफएसई निशांत राठी ने बताया कि इस बार बारदाने का टेंडर देरी से हुआ था जिस कारण पूरे राज्य में बारदाने की शोर्टेज हुई है। आगामी एक दो दिन में बारदाना मंडियों में पहुंच जाएगा।

------------------------

निगदू अनाज मंडी में खरीद एजेंसी व ठेकेदार की लापरवाही पर सख्त एडीसी

फोटो 08

संवाद सूत्र, निगदू : अनाज मंडी में खरीद एजेंसी व ठेकेदार लापरवाही बरत रहे है। अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुडडा ने मंडी का औचक निरीक्षण किया। बैठक के दौरान मंडी एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने

कहा कि उठान न होने के कारण परेशानी का सामना करना पड रहा है।

इस पर हुड्डा ने अधिकारियों को दो दिन में उठान करने के निर्देश देते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी। एजेंसी अधिकारियों ने कहा कि आज 60-70 गाडी मंडी में उठान के लिए आ जाएंगी। उन्होंने कहा कि शाम 5 बजे के बाद हरियाणा वेयर हाउस में कांटा बंद होने के कारण उन्हें सुबह 9 बजे तक इंतजार करना पड़ता है। इस पर हरियाणा वेयर हाउस के डीएम को 24 घंटे कांटा खुला करने के आदेश दिए गए। इस मौके पर मार्केटिग बोर्ड के डीएमईओ ईष्वर राणा, निगदू मार्केट कमेटी सचिव मनोज परासर, सुपरवाईजर रमेश पोसवाल, मंडी प्रधान ओम प्रकाश कैरा, उपप्रधान देशराज आहुजा, सचिव सतपाल गुप्ता, अर्पण गुप्ता, डीएफएससी इंस्पेक्टर अशोक राणा, हेफेड इंस्पेक्टर विरेन्द्र कुमार मौजूद थे। दोनों खरीद एजेंसियों ने लगभग 5 लाख कटटों की खरीद की गई है। गेंहू की आवक तेज होने पर संबंधित मार्केट कमेटी अधिकारियों द्वारा निगदूअनाज मंडी के अलावा शंकर राइस मिल, राधा स्वामी सत्संग भवन के पास खरीद केंद्र बनाए गए।

-----------------------------

गुस्साए किसानों ने मार्केट मंडी बोर्ड कार्यालय पर धरना दिया संवाद सूत्र, निसिग : शेडयूल सिस्टम से मंडी में गेहूं लाने की सूचना से गुस्साए किसानों ने मंडी कार्यालय के दरवाजे को बंद कर उसके सामने धरने पर बैठ गए थे। करीब तीन घंटे बाद मंडी सचिव के आश्वासन के बाद किसान धरने से उठे थे। मंगलवार को मंडी में व्यवस्था जांचने एडीसी वीना हुड़ा निसिग पहुंची। उन्होंने निरिक्षण के बाद सचिव बलवान सिंह से मसलों पर बातचीत की। आढ़तियों की हड़ताल के बाद मंडी में रातदिन किसानों की लगातार गेहूं पहुंचने की बात बताई गई। जिससे करीब 77 एकड़ में फैली मंडी छोटी पड़ गई। मंडी में हालातों के मद्देनजर एडीसी ने तीन राईस मिलों को खरीद सब सैंटर बनाया है। आरएल फूड्स, विष्णु राईसमिल व मनसादेवी राईसमिल को शामिल है। पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर ने आढ़तियों से बातचीत कर समस्याओं को जाना। मंडी सचिव से मिलकर आढ़तियों के पास बारदाने की कमी को पूरा करने व उठान पर विशेष ध्यान देने की बात कही। -----------------------------------

असंध मंडी में अधिकारी नहीं दिला पा रहे बारदाना

संवाद सहयोगी, असंध : बारदाने की कमी के कारण आढ़तियों और किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सतीश बल्हारा ने बताया कि बारदाना की शॉर्टेज के कारण आढ़ती काफी परेशान है। डीएम हेफेड और डीएफएससी निशांत राठी से बात की है। दोनों अधिकारियों ने जल्द बारदाना असंध मंडी में भेजे जाने का आश्वासन दिया है। बल्हारा ने बताया कि मंडी में आवक ज्यादा और उठान कम होने के कारण जाम की स्थिति पैदा हो गई थी। इसलिए एक दिन खरीद बंद की गई है। बुधवार को खरीद शुरू कर दी जाएगी। वहीं मंडी के अन्य आढ़ती बारदाना लेने के लिए निरंतर सरकारी खरीद एजेंसियों के अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.