Move to Jagran APP

सर, डिपो होल्डर पर कसें नकेल, राशन वितरण में करते हैं गड़बड़ी

डीएफएससी साहब, डिपो होल्डरों की मनमानी पर अंकुश लगाया जाए। राशन वितरण में गड़बड़ी करते हैं। मन में आता है तो राशन दे देते हैं, नहीं तो मना कर देते हैं। इस प्रकार की घटनाओं से विभाग पर भी सवाल खड़े होते हैं। दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित हेलो जागरण कार्यक्रम में इस प्रकार की शिकायतें सामने आई। जिस पर डीएफएससी कुशल बूरा ने आश्वास्त किया कि जहां पर डिपो होल्डर मनमानी करते हैं, बिना देरी के उन्हें सूचना दें, तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 02:24 AM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 02:24 AM (IST)
सर, डिपो होल्डर पर कसें नकेल, राशन वितरण में करते हैं गड़बड़ी

जागरण संवाददाता, करनाल : डीएफएससी साहब, डिपो होल्डरों की मनमानी पर अंकुश लगाया जाए। राशन वितरण में गड़बड़ी करते हैं। मन में आता है तो राशन दे देते हैं, नहीं तो मना कर देते हैं। इस प्रकार की घटनाओं से विभाग पर भी सवाल खड़े होते हैं। दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित हेलो जागरण कार्यक्रम में इस प्रकार की शिकायतें सामने आई। जिस पर डीएफएससी कुशल बूरा ने आश्वास्त किया कि जहां पर डिपो होल्डर मनमानी करते हैं, बिना देरी के उन्हें सूचना दें, तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

कार्यक्रम में करीब 50 शिकायतें आई, जिसमें से ज्यादातर का मौके पर ही समाधान कर दिया गया। डीएफएससी के साथ सब इंस्पेक्टर अमजद खान भी कार्यालय पहुंचे। उन्होंने शिकायतकर्ताओं के मोबाइल नंबर भी नोट किए, ताकि उनकी समस्याओं का निदान हो सके।

कुशल बूरा ने आश्वासन दिया की समस्या के समाधान के बाद विभाग की तरफ से फीडबैक कॉल भी आएगी। जिसका उत्तर जरूर दें। उन्होंने कहा कि राशन वितरण में हम लगातार छह माह से जोन नंबर टू में पहले स्थान पर हैं। हमारा लक्ष्य है कि प्रदेश में पहले नंबर होंगे। राशन वितरण में खामियों को लगभग दूर कर लिया गया है। लाभार्थियों को उनका हक देना हमारी प्राथमिकता है। कार्यक्रम में राशन कार्ड में नाम व उम्र की गलतियां, बीपीएल कार्ड जाने, राशन नहीं मिलने, डिपो होल्डरों द्वारा गड़बड़ी करने की शिकायतें सामने आई हैं। नीलोखेड़ी निवासी नरेश शर्मा ने कहा कि उनका बीपीएल कार्ड था लेकिन वर्ष 2009 में डिपो होल्डर ने उनका कार्ड कटवा दिया, जिस कारण उनको इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। वह कार्यालय के चक्कर लगाकर थक चुके हैं। कृपया समस्या का समाधान कराएं

बीपीएल की सूची में आपका नाम चेक किया जाएगा। यदि उसमें नाम है तो कार्ड बन जाएगा और इसका लाभ भी मिलेगा। हमारी तरफ से चेक किया जाएगा। मैंने आपका नंबर ले लिया है, जो भी समाधान निकलेगा उसका हल कर आपको फोन किया जाएगा। असंध के गंगाटेहड़ी गांव निवासी संजीव ने कहा कि साहब, 5 किलोग्राम प्रति सदस्य मिलने वाला गेहूं हमें नहीं दिया जा रहा है। डिपो धारक द्वारा राशन वितरण में गड़बड़ी की जाती है।

आपके क्षेत्र में पवन सोलंकी इंस्पेक्टर हैं। उन्हें अभी बोलकर इस मामले को चेक करवाते हैं। आपकी समस्या का समाधान तुरंत हो जाएगा। अर्जुन गेट निवासी मित्रसेन ने कहा कि वह 78 वर्ष के हैं। उनका पीजीआइ में इलाज चल रहा है। डिपो पर भीड़ होती है, उन्हें बोला जाता है बाद में आना। जब बाद में जाते हैं तो उन्हें राशन नहीं दिया जाता?

कुशल बूरा ने कहा- यह गंभीर विषय है। सीनियर सिटीजन को हमें विशेष तवज्जो देनी चाहिए। भविष्य में आपको राशन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आज ही मामले को चेक कराकर समाधान कर देंगे। नि¨सग अनाज मंडी से आढ़ती रवि ने कहा कि वर्ष 2017-18 का उनका खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में टीडीएस रुका हुआ है। जगदीश चंद सतपाल के नाम से फर्म है। कृपया इसका समाधान कराएं।

डीएफएससी ने कहा कि हमारे सेक्शन आफिसर से इस मामले को चेक कराया जाएगा। टीडीएस अभी तक क्यों रुका है इसकी जानकारी लेकर आपको विभाग द्वारा अवगत कराया जाएगा। तरावड़ी की मंगल कॉलोनी निवासी पवन कुमार बोले- सरकार कह रही है कि नए राशन कार्ड छपवा दिए गए हैं। लोगों को जल्द उपलब्ध होंगे, वह कब तक आएंगे, यह हर आदमी की समस्या है।

अभी ऑनलाइन राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। किसी भी अटल सेवा केंद्र या ई-दिशा में जाकर राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सप्ताह के अंदर पूरी प्रक्रिया के बाद राशन कार्ड उपलब्ध हो जाएगा। नया राशन कार्ड आधार कार्ड से भी ¨लक कराया जाएगा। बीड़-बड़ालवा निवासी लव कुमार ने कहा कि नवंबर 2017 से उनको राशन नहीं मिल पाया। कई बार विभाग के चक्कर लगा चुके हैं लेकिन किसी ने सुध नहीं ली। शिकायत का भी अता-पता नहीं है वह कहां पर है? गांव में यही हालात हैं।

कुशल बूरा ने कहा कि वह पूरे गांव की स्टेट्स रिपोर्ट चेक करा लेते हैं। राशन क्यों नहीं दिया जा रहा, इसकी जांच कराएंगे। दोषी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। अलावला गांव निवासी ग्राम पंचायत सदस्य बाघ¨सह ने कहा कि डिपो होल्डर उनके अंगूठे तो लगवा लेता है लेकिन राशन नहीं देता। विभाग को शिकायत की थी पर कोई समाधान नहीं हुआ।

डीएफएससी बोले-यह बेहद गंभीर मामला है। संबंधित डिपो की जांच करा लेते हैं। लोगों के बयान लिए जाएंगे। उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों से वंचित नहीं रखा जा सकता। भ्रष्ट डिपो होल्डर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सेक्टर-6 निवासी ज्योति राम ने कहा कि सर, गैस कनेक्शन की सब्सिडी खाते में नहीं आ रही है। वह एजेंसी व बैंक के चक्कर लगा चुके हैं लेकिन कोई रास्ता नहीं मिल रहा है कृपया समाधान कराइए।

इस मामले में वह रिपोर्ट बनाकर गीतांजलि गैस एजेंसी को भेजेंगे। जो दस्तावेज चाहिए वह लेकर जरूर उपस्थित हों। आपका समाधान हर हाल में हो जाएगा। इंद्री के शाहपुर निवासी स¨तद्र कुमार ने कहा कि दो बच्चों को तीन माह से राशन नहीं मिल रहा जबकि उनका आधार नंबर भी राशन कार्ड से ¨लक है, ऐसा क्यों?

डीएफएसी ने कहा कि कार्यालय में आधार कार्ड लेकर संपर्क करें, आधार नंबर को दोबारा अपडेट करेंगे। 45 दिन में समस्या का समाधान हो जाएगा। एसपी कॉलोनी के विजय कुमार ने बताया कि उनके राशन कार्ड पहले फूसगढ़ डिपो में थे, बाद में उन्हें राजीवपुरम में ट्रांसफर कर दिया गया लेकिन परिवार के पांच सदस्यों का तब से गेहूं नहीं मिल रहा?

इस मामले की जांच कराई जाएगी। आपके मोबाइल पर कार्यालय से फोन आएगा। इस दौरान साथ के साथ ही समस्या का समाधान होगा। शिव कॉलोनी धर्मपाल ने कहा कि छह माह से अनाज नहीं मिला, डिपो होल्डर भी चेंज करवा चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ।

इसे चेक कराया जाएगा। शायद आपका आधार कार्ड आनलाइन रजिस्टर्ड ना हो। जांच के बाद ही समस्या का समाधान हो सकता है। नबीपुर गांव के रणबीर ¨सह ने बताया कि राशन नहीं मिल रहा। डिपो होल्डर कहता है कि उनका लिस्ट से नाम कट गया है।

राशन कार्ड का ऑनलाइन नंबर मिल जाए तो इसकी जांच करवा देंगे। यदि आधार ¨लक है तो राशन मिलना शुरू हो जाएगा। नगला रोडान के रवि ने बताया कि यहां ग्रामीणों के राशन कार्ड में गांव का नाम नगला मेघा लिखा है। ऐसा क्यों? डिपो होल्डर भी दो के बजाय एक बोतल तेल की देता है।

गांव का राशन डिस्ट्रिब्यूशन चेक करवाया जाएगा। गांव का नाम कैसे गलत है। इसकी भी जांच करवाएंगे। यदि डिपो होल्डर द्वारा तेल की बोतल पूरी नहीं दी जाती तो कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.