Move to Jagran APP

प्राध्यापक बोले -सजग और समझदार मतदाता बनकर लोकतंत्र को करें मजबूत

दैनिक जागरण की ओर से सभी चुने-सही चुने के तहत डीएवी कॉलेज में शनिवार को पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 07:06 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 07:06 AM (IST)
प्राध्यापक बोले -सजग और समझदार मतदाता बनकर लोकतंत्र को करें मजबूत

जागरण संवाददाता, करनाल : मैं वोट नहीं डालने जाऊंगा तो इससे क्या असर पड़ेगा। इसी सोच की वजह से मतदान प्रतिशत उम्मीद अनुसार बढ़ नहीं पाता। हकीकत में मतदान का प्रयोग नहीं करके हम लोकतंत्र कमजोर कर रहे हैं। इसलिए सजग और समझदार मतदाता बनें। जाति, धर्म व क्षेत्र से ऊपर उठकर देश, प्रदेश व समाज के उत्थान को ध्यान में रखकर मतदाता अपनी कसौटी पर उतरें। जनहित के मुद्दों को ध्यान में रखते हुए प्रत्याशी का चयन करें। दैनिक जागरण की ओर से सभी चुने-सही चुने के तहत डीएवी कॉलेज में शनिवार को पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया। प्राध्यापक एकमत थे कि मतदान करके ही लोकतंत्र को मजबूत कर सकते हैं। इसके साथ ही सही नेता का चयन भी बेहद जरूरी है। फोटो----28 नंबर है।

loksabha election banner

जाति-धर्म और लोभ से ऊपर उठकर करें मतदान : डॉ. रामपाल सैनी

डीएवी कॉलेज के प्रिसिपल डॉ. रामपाल सैनी ने कहा कि जाति-धर्म और लोभ से ऊपर उठकर मत का प्रयोग करें। मतदान से एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण होता है। लोकतंत्र में नैतिकता सबसे बड़ा धर्म है। प्रत्याशियों के प्रलोभन में आकर मतदान करना लोकतंत्र के लिए घातक है। अधिक मतदान होने से सही जनादेश आता है। फोटो----21 नंबर है।

घर से मन बनाकर जाएंगे कि किस मुद्दे पर देंगे वोट: जूझार सिंह

कंप्यूटर साइंस के प्राध्यापक जूझार सिंह ने कहा कि वोट डालने के लिए बूथ पर जरूर जाएं। रास्ते में भी कई समर्थक मतदाताओं का मन बदलने की कोशिश करते हैं। ऐसे में अपना मन घर से बनाकर चलें कि वह किस मुद्दे पर वोट देंगे और उनकी पसंद क्या रहेगी। इसके बाद वह किसी भी तरह के दबाव या प्रलोभन में नहीं आएंगे। फोटो----22 नंबर है।

लोकतंत्र में प्रत्येक वोट का महत्व: प्रवीण

अर्थशास्त्र विभाग के प्रवीण ने कहा कि चुनाव में प्रत्येक वोट का महत्व है। यह बात मतदाताओं को समझनी चाहिए। समझदार और सजग होकर मतदान करेंगे तो निश्चित तौर पर देश को मजबूत सरकार मिलेगी। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदाताओं को नैतिकता व स्वयं के विवेक पर मताधिकार कर प्रयोग करना चाहिए।

फोटो----23 नंबर है।

मतदान कर राष्ट्र निर्माण में दें योगदान : गुरदेव सिंह

मास कम्यूनिकेशन विभाग के प्राध्यापक गुरदेव सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में जनता का वोट सर्वोपरी है। वोट के बिना लोकतंत्र अधूरा रहता है। प्रत्येक मतदाता का वोट राष्ट्र निर्माण में योगदान अदा करता है। ऐसे में यदि आप वोट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो अपने देश को कमजोर करने का काम करते हैं। इसलिए देश की मजबूती के लिए मतदान करें। फोटो---24 नंबर है।

देश के उज्जवल भविष्य के लिए करें मतदान: मीनाक्षी शर्मा

राजनीति विज्ञान विभाग की प्राध्यापिका मीनाक्षी शर्मा ने कहा कि मतदाताओं का यह दायित्व है कि वह मताधिकार का प्रयोग जरूर करें ताकि लोकतांत्रिक व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाया जा सके। युवाओं को मतदान करने का संकल्प लेना चाहिए। लोकतंत्र की मजबूती की खातिर वोट करना होगा। देश का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए मताधिकारी का प्रयोग सुनिश्चित करें। फोटो---25 नंबर है।

मतदान के लिए करें प्रेरित : डॉ. बलराम

राजनीति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. बलराम शर्मा ने कहा कि यदि देश में 40 फीसद लोग मताधिकार का प्रयोग नहीं करते हैं तो इससे सही जनादेश सामने नहीं आ सकता। लोगों को चाहिए कि वह अपनी सरकार चुनें। इसके लिए शत प्रतिशत मतदान होना जरूरी है। संकल्प लें कि मतदान के दिन हम सभी वोट डालने जाएं। यदि कोई नहीं जा रहा है तो उसे मतदान के लिए प्रेरित करें। फोटो ---26 नंबर है।

मतदान के दायित्व को जरूर निभाएं : विपिन कुमार

मनोविज्ञान विभाग के प्राध्यापक विपिन कुमार ने कहा कि लोकतंत्र ने नागरिकों को बहुत से अधिकार दिए हैं। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाताओं का दायित्व है कि वह शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करें। जबकि वोट किसे करना है और क्यों करना है। यह फैसला सोच समझकर लेना चाहिए। फोटो----27 नंबर है।

मत का सही इस्तेमाल करें: विजय कुमार

मास कम्यूनिकेशन विभाग के प्राध्यापक विजय कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही मालिक है। संविधान ने जनता को मत का अधिकार दिया है। जिसका सही इस्तेमाल कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए सबको आगे आना होगा। यह समझना होगा कि एक वोट से देश का निर्माण का फैसला किया जा सकता है। इसलिए शत प्रतिशत मतदान करना जरूरी है। नेता जी सुनिये: ये हैं शिक्षा के मुद्दे

0 करनाल शहर में कानून की शिक्षा के लिए कोई सरकारी शिक्षण संस्थान नहीं है। लिहाजा यहां पर लॉ कॉलेज खोला जाना चाहिए।

0 बहुत से रोजगारपरक कोर्स करने के लिए विद्यार्थियों को दिल्ली या चंडीगढ़ जाना पड़ता है। करनाल में भी यह कोर्स सरकार उपलब्ध कराए।

0 सरकार की ओर से करनाल में सरकारी इंजीनियरिग कॉलेज स्थापित कराया जाए।

0 देहात के सरकारी कॉलेजों में भी रोजगार परक कोर्स शुरू किए जाएं।

0 ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष बस सुविधा शुरू कराई जाए।

0 कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अलग से कोर्स शुरू कराए जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.