Move to Jagran APP

पौधारोपण से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

यस वी कैन संस्था के चेयरमैन संजय बतरा और टाटा कन्ज्यूमर्ज के अधिकारियों ने पौधा लगाकर लोगों को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 07:06 AM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 07:06 AM (IST)
पौधारोपण से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

करनाल: (विज्ञप्ति): यस वी कैन संस्था के चेयरमैन संजय बतरा और टाटा कन्ज्यूमर्ज के अधिकारियों मुकेश शर्मा और मनोज जैन ने पौधे रोपित किए गए। बतरा ने कहा कि यदि प्रति व्यक्ति पांच-पांच पौधे लगाए और उनकी देखभाल करे तो ग्लोबल वार्मिंग का दंश झेल रहे भारत और पूरे विश्व में शुद्ध वातावरण हो जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में संस्था की ओर से गत वर्षों की तरह पर्यावरण की रक्षा के लिए 1100 पौधे लगाए जाएंगे। हमारे पास जामुन, अमलतास, गुलमोहर, मुरैया और सिरस के पौधे उपलब्ध हैं। जो भी मित्र अपनी कालोनी, पार्क, स्कूल, कालेज, व्यापारिक संस्थान, कार्य स्थान या कहीं पर भी पौधारोपण करना चाहते हैं, वह हमसे संपर्क करें ताकि उनके द्वारा पौधों की उचित देखभाल हो सके और पौधों की ग्रोथ बरकरार रहे। मुकेश शर्मा ने कहा कि ऐसे पौधे लगाएं जाएं जो हमारे वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के साथ-साथ ही हमारे सेहत को बुरे प्रभावों से बचाएं। इस दौरान राजेश ग्रोवर व रमेश ग्रोवर मौजूद रहे।

पर्यावरण संरक्षण के लिए बरसाती मौसम में लगाएं पौधे : डा. संदीप हरियाणा बटालियन एनसीसी करनाल के तत्वावधान में पौधारोपण अभियान चलाया गया। शुभारंभ कमांडिग आफिसर कर्नल डा. संदीप नैन एवं एडम आफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल कुलदीप कुमार ने पारिजात का पौधा लगाकर किया।

खालसा कालेज के एनसीसी के लेफ्टिनेंट डा. देवी भूषण, दयाल सिंह पब्लिक स्कूल के एसोसिएट एनसीसी आफिसर डा. केवल कृष्ण एवं विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के एनसीसी कैडेट ने भाग लिया। कमांडिग आफिसर कर्नल डा. संदीप नैन ने कहा कि बरसात के मौसम में अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम दस पौधे लगाने और उन को बड़ा करने का संकल्प लेना चाहिए।

उन्होंने उन एनसीसी कैडेट को भी बधाई दी, जिन्होंने एनसीसी ग्रुप हेडक्वाटर अंबाला कैंट में अपने-अपने क्षेत्र में बेस्ट कैडेट का अवार्ड लिया। एनसीसी कैडेट को एक एक पारिजात का पौधा भी दिया गया, जो औषधीय पौधा है। उन्होंने बताया कि एनसीसी कैडेट योगेश, स्मृति, वर्षा मान, नवजीत मान, वर्षा, हर्षवर्धन, दीक्षांसी को क्रमश: सीनियर और जूनियर विग में अवार्ड मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.