जागरण संवाददाता, करनाल : फायर सेफ्टी के नियमों का पालना नहीं करने वाले करीब 100 कोचिग सेंटरों को अग्निशमन विभाग ने नोटिस जारी किया है। साथ ही सेक्टर एरिया और बस स्टैंड के पीछे बैसमेंट में चल रहे सेंटरो को बंद करने का आदेश दिया गया है। सूरत अग्निकांड के बाद प्रदेश सरकार के आदेश पर अग्निशमन विभाग ने कोचिग सेंटरों की रिपोर्ट तैयार कर ली है। 26 जून को चंडीगढ़ में मंत्री कविता जैन के साथ होने वाली बैठक में अग्निशमन अधिकारी इसे पेश करेंगे। अधिकतर कोचिग सेंटरों की जा चुकी जांच

अग्निशमन विभाग अधिकतर सेंटरों की जांच कर चुका है। विभाग की टीम ने कोचिग सेंटरों में अग्निशमन से बचाव के प्रबंध जाचे। कमी पाए जाने पर इन सेंटर संचालकों को नोटिस दिया गया। इसके साथ ही उन्हें नियमों की जानकारी दी गई। कोचिग सेंटर संचालकों की बैठक भी ली जा चुकी है। उन्हें हिदायत दी गई है कि वह अपने संस्थान में फायर सेफ्टी के इंतजाम हर हाल में पूरे कर लें।

-------

बेसमेंट में चल रहे कोचिग सेंटर

अग्नि सुरक्षा के लिहाज से बेसमेंट में कोचिग सेंटर नहीं चलाया जा सकता। इसके बावजूद शहर में कई स्थानों पर बेसमेंट में कोचिग सेंटर चलाए जा रहे हैं।

------

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के पत्र से अनजान शिक्षा विभाग

सूरत कोचिग सेंटर के दर्दनाक हादसे के बाद हरियाणा सरकार के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने राज्य के सभी शिक्षा अधिकारियों को उनके अधीन सभी स्कूलों एवं शैक्षणिक संस्थानों की सेफ्टी रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए थे। ताकि वह संस्थान में जाकर जांच करें कि अंदर एवं बाहर जाने के द्वार, अग्निशमन उपकरण सहित अन्य व्यवस्था दुरुस्त है या नहीं। हैरान करने वाली की बात यह है कि जिला शिक्षा विभाग इस पत्र से अनजान है। कार्यकारी डीईओ राजपाल चौधरी ने इस रिपोर्ट के बारे में जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने कहा कि उनके पास इस तरह का कोई पत्र नहीं आया है। फोटो---44 नंबर है।

नोटिस के बाद भी इंतजाम नहीं हुए तो अधिकारियों को लिखेंगे : रामपाल

फायर सेफ्टी ऑफिसर रामपाल का कहना है कि 100 से अधिक कोचिग सेंटर को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। बेसमेंट में चल रहे कोचिग सेंटर को बंद करने की हिदायत दी गई है। कई कोचिग सेंटर ने फायर सेफ्टी के इंतजाम कर लिये हैं। नोटिस के बाद भी फायर सेफ्टी के इंतजाम नहीं करने वाले व बेसमेंट में सेंटर चलाने पर कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा जाएगा। इसकी रिपोर्ट 26 जून को चंडीगढ़ में मंत्री कविता जैन के साथ होने वाली बैठक में दी जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप