Move to Jagran APP

जिला कुमार अनुज और कुमारी का खिताब सृष्टि के नाम

कर्ण स्टेडियम में जिला कुमार और केसरी के रोचक मुकाबलों में पहलवानों ने सर्दी के मौसम में पसीना बहाकर एक-दूसरे को पटकनी देकर जीत दर्ज की। शनिवार को जिला कुमारी में बरौता गांव की सृष्टि प्रथम, प्रियता द्वितीय और केसरी का खिताब बरौता की शिवानी और गुरुकुल मोरमाजरा की बबली ने हासिल किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 08:31 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 08:31 AM (IST)
जिला कुमार अनुज और कुमारी का खिताब सृष्टि के नाम
जिला कुमार अनुज और कुमारी का खिताब सृष्टि के नाम

जागरण संवाददाता, करनाल : कर्ण स्टेडियम में जिला कुमार और केसरी के रोचक मुकाबलों में पहलवानों ने सर्दी के मौसम में पसीना बहाकर एक-दूसरे को पटकनी देकर जीत दर्ज की। शनिवार को जिला कुमारी में बरौता गांव की सृष्टि प्रथम, प्रियता द्वितीय और केसरी का खिताब बरौता की शिवानी और गुरुकुल मोरमाजरा की बबली ने हासिल किया। जिला केसरी पुरुष में शांभाली के अनुज प्रथम और करनाल के सुरजीत द्वितीय, जबकि जिला कुमार गगसीना के राकेश और बल्ला के सचिन ने दूसरा स्थान हासिल किया। मुख्यातिथि के तौर पर एशियार्ड कबड्डी गोल्ड मेडलिस्ट जसमेर बीरवाल ने शिरकत की, जबकि कोच तेजबीर मान, जूडो कोच ऋतुमान, गुरुकुल मोरमाजरा कोच पूनम ने खिलाड़ियों के मुकाबले कराए।

loksabha election banner

विशेष तौर पर साइकि¨लग कोच ओंकार ¨सह, एथलीट कोच ऋषि कुमार, हॉकी कोच सुरेंद्र कुमार सहित स्टेडियम स्टाफ मौजूद थे।

कार्यकारी खेल अधिकारी बबीता भारद्वाज ने बताया कि खिलाड़ियों का कैश अवार्ड उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। खेल विभाग के इस तरह के आयोजनों से खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ता है। मुकाबलों के दौरान अंडर 17 वर्ष, अंडर 21 वर्ष व इससे ऊपर के वजन के तकरीबन 200 पहलवानों हिस्सा लिया। 78 पहलवान खिलाड़ियों को 78,000 रुपये का पहला इनाम (महिला-पुरुष), 58,500 रुपये का दूसरा इनाम (महिला-पुरुष) इनाम वितरित किया गया, जबकि जिला कुमार और केसरी दंगल जीतने वाले पहलवानों को 40,800 रुपये का नकद इनाम दिया गया।

महिला वर्ग में जिला केसरी में 62 किलो ग्राम वजन से ऊपर और जिला केसरी के लिए 55 से 62 किलोग्राम वजन की पहलवानों ने भाग लिया। इसी तरह, पुरुष जिला केसरी में 74 किलोग्राम वजन से ऊपर, जबकि जिला कुमार 62 से 74 किलोग्राम वजन के पहलवानों ने हिस्सा लिया।

राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता एवं हरियाणा केसरी व कुमार दंगल फरीदाबाद में पुरुष वर्ग, जबकि महिला पहलवानों के मुकाबले कैथल में 25 से 27 फरवरी तक करवाए जाएंगे। इस संबंध में खेल विभाग की ओर से जारी पत्र के अनुसार कोचों व कर्मचारियों की ड्यूटियां लगा दी गई हैं। कैथल और फरीदाबाद मुकाबलों के लिए जिला स्तर पर विजेता पहलवानों ने कमर कस ली है। पहलवान अभिषेक और नैंसी ने बताया कि राज्य स्तरीय मुकाबले रोचक होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.