Move to Jagran APP

परिवार पहचान पत्र में बैंक अकाउंट अपडेट करवाने के बाद ही ट्रांसफर होंगे सरसों के तेल के पैसे

बीपीएल राशन कार्ड उपभोक्ताओं को सरसों के तेल की जगह पैसे ट्रांसफ

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 08:39 AM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 08:39 AM (IST)
परिवार पहचान पत्र में बैंक अकाउंट अपडेट करवाने के बाद ही ट्रांसफर होंगे सरसों के तेल के पैसे

संवाद सहयोगी, घरौंडा : बीपीएल राशन कार्ड उपभोक्ताओं को सरसों के तेल की जगह पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। पैसे उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेंगे, जिनके मुखिया का परिवार पहचान पत्र में बैंक अकाउंट अपडेट होगा। घरौंडा क्षेत्र में ऐसे लगभग 3818 बीपीएल उपभोक्ता है, जिनके बैंक अकाउंट ट्रिपल-पी से कनेक्ट नहीं। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने डिपो होल्डरों को जल्द से जल्द बीपीएल उपभोक्ताओं की फैमिली आइडी को अपडेट करवाने के निर्देश जारी कर दिए। डिपो होल्डरों ने भी अपनी दुकान से संबंधित उपभोक्ताओं को सरसों के तेल को लेकर जारी निर्देशों से अवगत करवा दिया है।

loksabha election banner

सरकार ने परिवार पहचान पत्र किया अनिवार्य

डिपो होल्डर्स की माने तो सरकार ने परिवार पहचान-पत्र अनिवार्य किया हुआ है। किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए फेमिली आइडी होना अनिवार्य है। इसके साथ ही फैमिली आई में मुखिया का बैंक अकाउंट अपडेट होना भी जरूरी है। जिन बीपीएल कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट पीपीपी में अपडेट है उनके खातों में सरसों तेल के लिए पैसे आ चुके हैं। लेकिन जिनके पीपीपी में बैंक अकाउंट अपडेट नहीं है उनके पैसे नहीं आ रहे हैं। ऐसे में बीपीएल कार्ड धारक बार बार डिपो के चक्कर लगाकर परेशान हो रहे।वहीं खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी इंस्पेक्टर नितेश शर्मा ने बताया है कि घरौंडा क्षेत्र में ऐसे 3818 बीपीएल कार्ड उपभोक्ता है जिनके अकाउंट ट्रिपल-पी से कनेक्ट नहीं है। लिस्ट आ चुकी है इन सभी को जल्द से जल्द अपडेट करवाने के लिए डिपो होल्डर्स के माफऱ्त उपभोक्ताओं को निर्देश दिए गए है ताकि उपभोक्ताओं के अकाउंट में पैसे पहुंच सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.