Move to Jagran APP

कुपोषित बच्चों को मिलनी चाहिए बेहतर डाइट: कमलेश

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा रविवार को करनाल में थीं। एक कार्यक्रम में शिरकत के दरमियान उन्होंने जागरण को साप्ताहिक साक्षात्कार दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 06:20 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:20 AM (IST)
कुपोषित बच्चों को मिलनी चाहिए बेहतर डाइट: कमलेश

जागरण संवाददाता, करनाल: हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा रविवार को करनाल में थीं। एक कार्यक्रम में शिरकत के दरमियान उन्होंने जागरण को साप्ताहिक साक्षात्कार दिया। इस दौरान पूछने पर उन्होंने स्वीकार किया कि कुपोषित बच्चों की सेहत और स्वास्थ्य की सुनिश्चितता के लिए उन्हें बेहतर डाइट मिलना नितांत आवश्यक है। इसी प्रकार पूरे प्रदेश में महिलाओं को भयमुक्त और विकासोन्मुख वातावरण मुहैया कराने के लिए भी निरंतर प्रयास होने चाहिए। उनसे इन्हीं पहलुओं पर हुई वार्ता के प्रमुख अंश। प्रश्न- हरियाणा में महिलाओं और बच्चों की स्थिति कैसी है ? इनके विकास के लिए प्रदेश सरकार क्या कर रही है ?

loksabha election banner

उत्तर- देखिए, पहले की तुलना में स्थिति लगातार बेहतर हो रही है। पूरी तरह सकारात्मक ²ष्टिकोण के साथ महिलाओं और बच्चों को हर स्तर पर उचित संरक्षण देने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसके लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं। भविष्य में भी फीडबैक के आधार पर तमाम जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

प्रश्न- कुपोषित बच्चों को उचित डाइट नहीं मिलने की शिकायतें अक्सर सामने आती हैं। इस बारे में क्या कहना है ?

उत्तर- ऐसे बच्चों को हर हाल में वे तमाम सुविधाएं मिलनी चाहिए, जो उन्हें बेहतर सेहत और स्वास्थ्य का दोहरा सुरक्षा कवच दे सके। इसके लिए मैं लगातार हर स्तर पर फीडबैक लेने के साथ नियमित मॉनिटरिग भी करती हूं। यदि कहीं डाइट में बढ़ोत्तरी की आवश्यकता है तो इसके लिए मुख्यमंत्री से अनुशंसा की जाएगी ताकि प्रदेश में कोई बच्चा कुपोषित न रहने पाए।

प्रश्न- महिलाओं को भयमुक्त वातावरण मुहैया कराने के लिए क्या किया जा रहा है ?

उत्तर- महिलाओं को पूर्ण सुरक्षित माहौल मुहैया कराने के साथ उन्हें चहुंमुखी विकास के अवसर सुलभ कराने पर भी प्रदेश सरकार लगातार पूरी बारीकी के साथ ध्यान दे रही है। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तमाम जिम्मेदार अधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में हिदायत दी गई है। नौकरी और रोजगार की सुनिश्चितता के लिए भी महिलाओं को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से ढेरों अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। महिलाओं को अपनी आवश्यकता व पात्रता के आधार पर इनका लाभ उठाना चाहिए।

प्रश्न- आपने प्रशासनिक सुधार के लिए हाल में राजौंद के बिजली निगम कार्यालय का निरीक्षण किया और गैरहाजिर सीए को सस्पेंड कर दिया। क्या करनाल में भी ऐसी कोई तैयारी है ?

उत्तर- देखिए, गड़बड़ी कहीं भी हो, बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसी ²ष्टिकोण के साथ मैं औचक निरीक्षण कर रही हूं। जहां तक करनाल की बात है तो यहां मैं फिलहाल तो सामाजिक कार्यक्रम में शिरकत के लिए आई हूं। यदि अभी या भविष्य में कभी भी किसी प्रकार की अनियमितता की शिकायत मिलती है तो फौरी जांच के साथ कार्रवाई में कतई देर नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.