Move to Jagran APP

रोज 50 लाख की आमदनी, पर टोल प्लाजा पर सुरक्षा रामभरोसे

नेशनल हाईवे-44 स्थित बसताड़ा टोल प्लाजा पर गुजरने वाले हजारों वाहनों से हर रोज भले ही करीब 50 लाख रुपये की आमदनी हो लेकिन यहां यात्री कतई सुरक्षित नहीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 09:40 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 09:40 AM (IST)
रोज 50 लाख की आमदनी, पर टोल प्लाजा पर सुरक्षा रामभरोसे
रोज 50 लाख की आमदनी, पर टोल प्लाजा पर सुरक्षा रामभरोसे

जागरण संवाददाता, घरौंडा : नेशनल हाईवे-44 स्थित बसताड़ा टोल प्लाजा पर गुजरने वाले हजारों वाहनों से हर रोज भले ही करीब 50 लाख रुपये की आमदनी हो, लेकिन यहां यात्री कतई सुरक्षित नहीं हैं। खासकर महिलाओं की सुरक्षा तो दूर, यहां उनके लिए अब टॉयलेट जाने पर दुष्कर्म सरीखी घटनाएं होने लगी हैं। इस पर न टोल प्रबंधन गंभीर है और न ही जिला या पुलिस प्रशासन। आलम यह है कि प्रशासन की घोर अनदेखी के चलते बीते पांच माह में देखते ही देखते यहां कई अवैध दुकानें तक शुरू हो चुकी हैं, जो आपराधिक लोगों का अड्डा बन गई हैं। यात्रियों में असुरक्षा बनी रहने लगी है, तो वहीं टोल कर्मी तक खुद को सुरक्षित नहीं मानते। टोलकर्मियों से मारपीट से लेकर बड़े हादसे भी कई बार यहां हो चुके हैं। इसके बावजूद यहां आज तक पुलिस की स्थायी गश्त नहीं शुरू की गई, जिसका फायदा आपराधिक लोग लगातार उठा रहे हैं। ऐसे ही लोगों ने आधी रात में टोल प्लाजा स्थित टॉयलेट गई महिला का न केवल चाकू की नोक पर अपहरण कर लिया, बल्कि कुछ आगे ले जाकर उससे दुष्कर्म भी किया। इस सनसनीखेज वारदात के बाद अब टोल प्लाजा पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं, तो वहीं माना जाने लगा है कि यहां खासकर महिलाओं के लिए रुकना घातक भी साबित हो सकता है।

loksabha election banner

----------------

दुष्कर्म आरोपित अवैध दुकान पर बेचता है सामान

टोल प्लाजा पर बनी अवैध दुकानों पर हर समय आपराधिक लोग खड़े रहते हैं, जो रात को ही नहीं, दिन के समय भी वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। यहां तक कि रविवार रात को 19 वर्षीय विवाहिता के साथ हुई शर्मनाक घटना में काबू किया गया आरोपित मेघराज यहीं पर बनी अवैध दुकान पर सामान बेचता है। दिल्ली से अंबाला जाने वाली साइड में दर्जनभर से ज्यादा अवैध दुकानें और ढाबे बने हुए हैं। उन्हें हटवाने का काम टोल प्रबंधन का है, लेकिन एनएचएआइ और जिला प्रशासन इन दुकानों को हटाने के लिए ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है।

------------------

बॉक्स

दूसरा आरोपित फरार

16 फरवरी की रात बसताड़ा टोल प्लाजा स्थित टॉयलेट में गई 19 वर्षीय विवाहिता का चाकू की नोक पर दो युवकों ने अपहरण कर लिया था। एक ने उससे दुष्कर्म किया। पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक लुधियाना वासी दंपती पानीपत में रिश्तेदार के घर आया था। रविवार रात को वह बस से अपने घर लौट रहा था। उसे परिचित को करनाल में बसताड़ा टोल नाके के पास 20 हजार रुपये देने थे, इसलिए दोनों यहीं पर रुक गए। यहीं चाय की दुकान पर कुछ देर ठहरे। इसी दौरान महिला टोल नाके पर टॉयलेट में चली गई। चाय की दुकान काम करने वाला मेघराज और उसका साथी सोनू पहुंच गए। उसे चाकू दिखाते हुए पुलिया के नीचे ले गए। मेघराज ने दुष्कर्म किया। पति के पहुंचने पर दोनों भाग गए। पुलिस ने मेघराज को गिरफ्तार कर लिया है, जिसे अदालत में पेश कर जेल भेज दिया गया है, जबकि दूसरे आरोपित सोनू को पुलिस मंगलवार देर शाम तक काबू नहीं कर पाई।

---------------------

अवैध दुकानें हटाने के लिए दी जाएगी शिकायत : मनीष

टोल मैनेजर मनीष कुमार का कहना है कि टोल प्लाजा की परिधि में बने ढाबे और दुकानें अवैध हैं। उन्हें करीब पांच माह पहले भी हटवाया था। अब दोबारा से पुलिस में शिकायत दी जाएगी और इनको हटवाया जाएगा। इन दुकानों की आड़ लेकर आपराधिक लोग वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। उनका कहना है कि महिला के साथ दुष्कर्म टोल प्लाजा की परिधि से बाहर किया गया है, लेकिन इस वारदात से यहां सुरक्षा पर सवाल अवश्य खड़े हो रहे हैं। यहां पुलिस गश्त की मांग भी की जाएगी।

-----------------

दूसरा आरोपित काबू करने के लिए दी दबिश : प्रवीन

महिला के अपहरण और दुष्कर्म मामले के जांच अधिकारी प्रवीन कुमार का कहना है कि विवाहिता से दुष्कर्म के मामले में आरोपित मेघराज को गिरफ्तार कर लिया गया है। दूसरा आरोपित सोनू फरार है। उसको लेकर दबिश दी जा रही है। जल्द ही आरोपित पुलिस की गिरफ्त में होगा। एसएचओ तरसेम सिंह का कहना है कि टोल प्लाजा पर विशेष गश्त का प्रबंध किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.