Move to Jagran APP

खादी सामाजिक व आर्थिक व्यवस्था का आधार रही है : विनय कुमार

जागरण संवाददाता, करनाल : भारत सरकार के खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्स

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 05:54 PM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 05:54 PM (IST)
खादी सामाजिक व आर्थिक व्यवस्था का आधार रही है : विनय कुमार
खादी सामाजिक व आर्थिक व्यवस्था का आधार रही है : विनय कुमार

जागरण संवाददाता, करनाल : भारत सरकार के खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि खादी हमारी सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का आधार मानी जाती है। सरकार ने खादी व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए है। खादी व्यवस्था से हम सबको एक साथ जुड़कर काम करने की जरूरत है। उन्होंने महाराणा प्रताप चौक पर निर्मल खादी ग्रामोद्योग समिति के खादी भंडार का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा की जल्द ही खादी युवाओं की पहचान बनेगी, इसके लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। इसी कड़ी में देश के हेल्थ संस्थान, एयर इंडिया, ओएनजीसी जैसे संस्थानों से खादी कमीशन ने करोड़ों रुपये का करार किया है और इन संस्थानों में अब लोग खादी पहने नजर आएंगे। बड़े ब्रांड्स की तर्ज पर देश भर में खादी के आउटलेट्स खोले जा रहे हैं और ये युवाओं को खासकर महिलाओं को रोजगार व आत्मनिर्भर बनाने में बड़ा योगदान देंगे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले खादी की ग्रोथ कभी भी दो अंक से आगे नहीं बढ़ी, लेकिन 2015 - 16 में इसकी ग्रोथ बढ़कर 34 प्रतिशत से अधिक हो गई है और आगे इसे 40 प्रतिशत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस समय देश भर में खादी का लगभग 900 करोड़ रुपये का उत्पादन प्रतिवर्ष किया जा रहा है जिसके माध्यम से लगभग 12.50 लाख कारीगरों को रोजगार के साधन उपलब्ध हो रहे हैं । इसके अतिरिक्त ग्रामोद्योग क्षेत्र में भी लगभग 27 हजार करोड़ रुपये के मूल्य के उत्पादों का उत्पादन प्रति वर्ष किया जा रहा है जिसके अंतर्गत लगभग 125 लाख कारीगरों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा की खादी एक वस्त्र ही नहीं अपितु एक विचार है, स्वच्छता और खादी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का सपना था । स्वच्छता और खादी दोनों एक दूसरे के पूरक हैं और आज दोनों को आगे ले जाने की जरूरत है। इनके माध्यम से ही हमारा देश हर मामले में आत्मनिर्भर बन सकता है।

खादी एवं ग्रामोद्योग अंबाला के राज्य निदेशक वीके नागर ने कहा कि हरियाणा राज्य में खादी की 107 संस्थाएं हैं। जिनके द्वारा लगभग 105 करोड़ रुपये की मूल्य की खादी का उत्पादन प्रति वर्ष किया जा रहा है। इन संस्थाओं द्वारा हरियाणा में 194 खादी भंडारों का संचालन भी किया जा रहा है तथा प्रदेश में खादी कारीगरों को आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत बीमित भी किया गया है।

विनय कुमार सक्सेना ने सेक्टर-8 में खादी ग्रामोद्योग सदन के खादी शोरूम का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर निर्मल खादी ग्रामोद्योग समिति की सचिव पीएस जैन, संजीव कुमार, अमित जैन, सुभाष शर्मा व सतपाल सैनी मौजूद रहे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.