संवाद सूत्र, नि¨सग : कैथल रोड स्थित गीता निकेतन विद्यापीठ में चेयरमैन विजयपाल राणा एवं स्कूल प्रबंधक समीति सदस्य रीनू चौहान की अध्यक्षता में मातृ-गौरव दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिसमें स्कूली विद्यार्थियों ने मेरी मां विषय पर लघु नाटिका, आपसी संवाद व नृत्य कार्यक्रम आयोजित किया।

प्रतिभागी स्कूली बच्चों ने कार्यक्रम के शुभांरभ पर लघु नाटिका का मंचन कर बताया कि किस प्रकार एक मां अपने संतान के लिए अपनी सुंदरता का परित्याग कर करती है। अपने उदर को चीरकर उसे जन्म देती है। छाती के दूध से सींचकर बड़ा करती है। खुद गीले में सोती है उसे सूखे में सुलाती है। उसके हंसने पर हसंती है और रोने पर रोती है। अपने सुख-दुख को भुलाकर केवन संतान की ¨चता करती है। एक पल के लिए भी उसे आंखों से ओझल नही होने देती। मानों संतान की तुलना में एक मां के लिए स्वर्ग का सुख भी नरक के समान लगता है।

विद्यार्थियों ने मेरी मां विषय पर हृदय स्पर्शी नाटिका प्रस्तुत कर सभी को भाव-विभोर कर दिया। मंचन में दर्शक अपनी आंखें छलकने से नही रोक पाए। कई छात्रों ने मां से जुड़े गीतों पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में महिला अभिभावकों के मनोरंजन हेतु खेल एवं संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। ¨प्रसिपल सुशील राणा ने मां को ममता व त्याग की मूर्ति बताया।

Posted By: Jagran