Move to Jagran APP

टोल प्लाजा पर फ्री में लें फास्टैग, ऑफर 29 तक

फास्टैग व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए एनएचएआइ ने वाहन चालकों को फास्टैग बनवाने की समय सीमा को 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 09:20 AM (IST)
टोल प्लाजा पर फ्री में लें फास्टैग, ऑफर 29 तक
टोल प्लाजा पर फ्री में लें फास्टैग, ऑफर 29 तक

संवाद सहयोगी, घरौंडा : फास्टैग व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए एनएचएआइ ने वाहन चालकों को फास्टैग बनवाने की समय सीमा को 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है। अब फास्टैग बनवाने के लिए वाहन चालकों को शुल्क अदा नहीं करना पड़ेगा। एनएचएआइ के सभी टोल पर 29 फरवरी तक फ्री में फास्टैग बनाए जाएंगे। इसके साथ ही बसताड़ा टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को एक माह तक तीन कैश लेन की सुविधा मिलेगी। टोल अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक 65 फीसदी वाहन फास्टैग से लैस हुए हैं। 35 फीसदी वाहन चालक भी अपने वाहनों पर फास्टैग लगवा सकें, इसके लिए टोल पर निश्शुल्क फास्टैग बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

बसताड़ा स्थित टोल प्लाजा पर नकद टोल अदा करने वाले वाहन चालकों को दी जा रही अंतरिम राहत की अवधि एक बार फिर बढ़ा दी गई है। एनएचएआइ के निर्देशों के अनुसार, अब टोल पर 30 दिनों तक कैश लेन की संख्या 25 फीसदी ही रहेगी। यह सुविधा देशभर के कुछ चुनिदा टोल पर ही दी गई है। इसके अलावा एनएचएआइ ने फास्टैग लेने वाले लोगों को एक बड़ी राहत दी है। उसके अनुसार 15 से 29 फरवरी तक वाहन चालक फास्टैग फ्री में फास्टैग बनवा सकते हैं। एनएचएआइ की तरफ से फास्टैग बनाने वाली कंपनियों को 15 दिनों के लिए वाहन मालिकों को फ्री फास्टैग देने के निर्देश दिए गए हैं। फिलहाल तक फास्टैग के लिए वाहन मालिकों को सौ से 150 रुपये का चार्ज देना पड़ता था। इसके बाद एक मार्च से टोल पर पूरी तरह से फास्टैग व्यवस्था लागू हो जाएगी।

--

15 मार्च तक रहेगी थ्री कैश लेन

बसताड़ा टोल प्लाजा पर ट्रैफिक का दबाव ना बने, इसके लिए टोल प्लाजा पर 15 मार्च तक दोनों तरफ कैशलेन की संख्या छह रहेगी। टोल से प्राप्त जानकारी के अनुसार, फिलहाल तक 65 फीसदी वाहन ही टैग से लैस हुए है, जबकि 35 प्रतिशत वाहन चालक अब भी नकद टोल टैक्स दे रहे हैं। वाहन चालक फास्टैग न बनवाने के कारण टोल पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। वाहन मालिक ज्यादा से ज्यादा फास्टैग बनवा सकें, इसके लिए 15 दिन तक निश्शुल्क फास्टैग बनेंगे।

---

दोनों तरफ छह कैश लेन रहेंगी

एनएएचआइ ने फास्टैग बनवाने वाली कंपनियों को 15 दिन के लिए फ्री फास्टैग बनाने के निर्देश दिए है। एक मार्च से फास्टैग व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। वाहन चालकों को जाम से जूझना न पड़े, इसके लिए दोनों तरफ छह कैशलेन रहेगी। यह सुविधा केवल 15 मार्च तक होगी।

-मनीष कुमार, टोल मैनेजर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.