Move to Jagran APP

किसान एमएसपी रेट से कम ना बेचें अपनी फसल, सरकार फसल का दाना-दाना खरीदेगी : निशांत यादव

संवाद सहयोगी तरावड़ी डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि किसानों को फसल खरीद में ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 09:09 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 09:09 AM (IST)
किसान एमएसपी रेट से कम ना बेचें अपनी फसल, सरकार फसल का दाना-दाना खरीदेगी : निशांत यादव
किसान एमएसपी रेट से कम ना बेचें अपनी फसल, सरकार फसल का दाना-दाना खरीदेगी : निशांत यादव

संवाद सहयोगी, तरावड़ी : डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि किसानों को फसल खरीद में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी। डीसी ने किसानों से कहा कि वह अपनी फसल को एमएसपी से कम ना बेचे। किसानों की फसल सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर तय नमी अनुसार खरीद करवाई जाएगी। डीसी ने मंगलवार को तरावड़ी अनाज मंडी में खरीद का जायजा लिया और किसानों व आढ़तियों से बातचीत की तथा उनकी समस्याएं जानी। आढ़तियों और किसानों ने डीसी के समक्ष मांग रखी कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल कुछ समय के लिए खोल दिया जाए, ताकि फसल का ब्यौरा दर्ज न करवा सके किसान को फसल दर्ज करवाने के लिए मौका मिल सके। डीसी ने मार्केट कमेटी विभाग द्वारा खरीद कार्य के लिए किए गए पुख्ता प्रबंधों की समीक्षा की और उन्हें निर्देश दिए कि मंडी में बारदाने आदि की समस्या नहीं रहनी चाहिए। किसान मंडी में फसल लेकर आता है तो उसकी फसल तय मानदंडों अनुसार खरीदी जाएं। मंडी में बिजली व पानी की समुचित व्यवस्था करवाई जाएं। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि शौचालयों की सफाई व्यवस्था दुरूस्त रहे इसके लिए दिन में समय-समय पर इनकी साफ-सफाई करवाई जाएं ताकि किसानों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

loksabha election banner

डीसी ने किसानों से भी कहा कि वे मंडी में फसल सूखाकर लाएं, ताकि नमी की मात्रा ज्यादा न हो और उनकी फसल निर्धारित दिन में खरीदी जा सके। उन्होंने बताया कि खरीद को लेकर मंडी में जो कमियां थी, उन सभी को पूरा कर लिया गया है और अब कोई दिक्कत नहीं आएगी। उन्होंने किसानों से भी कहा है कि वे किसी के बहकावे में न आएं, उनकी फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा, इसके लिए सरकारी एजेंसियां लगी हुई है। उपायुक्त ने कोविड-19 के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर लागू की गई हिदायतों की पालना करने का आह्वान किया और कहा कि यह हम सबकी नैतिक जिम्मेवारी है कि खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अशोक कुमार बंसल, डीएमईओ ईश्वर सिंह राणा, आजीविका मिशन की ब्लॉक कोर्डिनेटर मोना शर्मा, डीएफएससी निशांत राठी, मार्केट कमेटी के प्रधान नाथी राम, राकेश हंस, नरेश बंसल सहित आढ़ती उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.