Move to Jagran APP

फेसबुक हैकर्स पड़ रहे साइबर सेल पर भारी, पांच माह पहले घरौंडा विधायक की फेसबुक हैकर्स का भी नहीं लग पाया सुराग

पुलिस विभाग के बड़े-बड़े दावों व भरसक प्रयासों के बावजूद भी साइबर अपराध कम होने के बजाय लगातार बढ़ता जा रहा है। साइबर अपराधी जहां बैंक उपभोक्ताओं को लगातार चूना लगाते रहे हैं वहीं अब फेसबुक अकांउट पर भी हैकर्स का साया पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 09:27 AM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 09:27 AM (IST)
फेसबुक हैकर्स पड़ रहे साइबर सेल पर भारी, पांच माह पहले घरौंडा विधायक की फेसबुक हैकर्स का भी नहीं लग पाया सुराग
फेसबुक हैकर्स पड़ रहे साइबर सेल पर भारी, पांच माह पहले घरौंडा विधायक की फेसबुक हैकर्स का भी नहीं लग पाया सुराग

सेवा सिंह, करनाल : पुलिस विभाग के बड़े-बड़े दावों व भरसक प्रयासों के बावजूद भी साइबर अपराध कम होने के बजाय लगातार बढ़ता जा रहा है। साइबर अपराधी जहां बैंक उपभोक्ताओं को लगातार चूना लगाते रहे हैं, वहीं अब फेसबुक अकांउट पर भी हैकर्स का साया पड़ रहा है। शातिर लोग कभी फेसबुक अकांउट हैक कर तो कभी फर्जी अकांउट बना कर यूजर्स के साथ फ्रॉड कर रहे हैं। करनाल के यूजर्स भी करीब वर्ष से इन लोगों के निशाने पर हैं। पुलिस विभाग के साइबर सेल के लिए ये आपराधिक लोग चुनौती बने हुए हैं। अधिकतर फेसबुक हैकर्स तक साइबर सेल पहुंच ही नहीं पा रहा है। यहां तक कि करीब पांच माह पहले घरौंडा विधायक हरविद्र कल्याण की फेसबुक आइडी हैक करने के मामले की जांच भी महज दावों तक ही सिमट कर कर गई है।

loksabha election banner

संदीप कुमार, कार्तिक, राजेश सहित कई यूजर्स की मानें तो हैकर्स तक पुलिस के पहुंचने की उम्मीद न के बराबर ही है। ऐसे में उन्होंने अपने अकाउंट पासवर्ड अपडेट किए तो कई ने अकांउट ही बंद कर दिए हैं। ऐसे लोगों से बचने के लिए नई-नई एप की भी खोज की जा रही है, लेकिन फिलहाल इस अपराध का तोड़ न पुलिस के पास दिखाई दे रहा और न ही ऐसी कोई एप ही यूजर्स को मिल पा रही है।

-----------------------------

जांच पर ही अटकी पुलिस : हरविद्र कल्याण

घरौंडा विधायक हरविद्र कल्याण का कहना है कि उनकी फेसबुक आइडी करीब पांच माह पहले हैक हुई थी। हैकर्स ने उनका कई साल का रिकार्ड ही नष्ट कर दिया, जिसकी भरपाई अगले कई साल तक हो सकेगी। पुलिस ने उसी दिन से ही जांच कर पूरा रिकार्ड वापस निकाल लिए जाने व आरोपितों तक पहुंचने का भरोसा दिया था, लेकिन आज भी जांच जारी बताई जा रही है। विधायक ने माना कि यह अपराध बहुत बड़े स्तर पर किया जा रहा है, लेकिन पुलिस उस स्तर तक कार्रवाई नहीं कर पा रही। इसमें कई तकनीकी अड़चनों का भी पुलिस को सामना करना पड़ता होगा, जिसे वे नहीं जानते, लेकिन इस अपराध को रोकना होगा।

------------

ये मामले भी आ चुके हैं सामने

अमित गोयल का फेसबुक अकांउट हैक कर फ्रेंड सर्कल में रिक्वेस्ट भेजी कि मेरा एक्सीडेंट हो गया है, अस्पताल में दाखिल हूं। बेटी बीमार है। पैसे की सख्त जरूरत है। फ्रेंड सर्कल में शामिल दो रिश्तेदारों ने यह इमोशनल मैसेज देख 15-15 हजार रुपये बताए गए बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। फिर 20 हजार की जरूरत होने का मैसेज भेजा तो एक रिश्तेदार ने फोन किया तो फ्रॉड खुल गया।

------------------

डिप्टी डिस्ट्रीक अटोरनी सुखदीप सिंह का फेसबुक अकांउट हैक कर शातिर ठग ने मैसेज फ्रेंड सर्कल में भेजा कि वह अपोलो में दाखिल है और बेहद सीरियस है। पैसे की सख्त जरूरत है। यह मैसेज देखते ही एक रिश्तेदार ने बताए गए अकांउट में 16 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद उसने और पैसे देने के लिए अचानक फोन कर लिया तो फेसबुक अकाउंट हैक कर लिए जाने का भेद खुल पाया।

----------------------------

कुंजपुरा रोड पर रहने वाली एक शिक्षिका का फेसबुक अकांउट हैक कर फ्रेंड सर्कल से पैसे की मांग की गई है। सुभाष पटेल व एक अन्य आरोपित द्वारा इमोशनल मैसेज फ्रेंड सर्कल में भेजा गया तो उसके पास फोन आने लगे, जिससे उसे फेसबुक हैक कर लिए जाने का पता चल सका और वह चौंक गई। उसने तत्काल ही अपने फ्रेंड ‌र्स्कल में इस फ्रॉड की जानकारी दी और बच सके।

-------------------------------------------

कई मामलों की जांच जारी : कर्मवीर

साइबर सैल इंचार्ज कर्मवीर सिंह ने बताया कि फेसबुक हैक व फर्जी आइडी बनाकर ठगी करने करने के घरौंडा विधायक हरविद्र कल्याण से जुड़े मामले सहित कई अन्य मामलों की जांच गहनता से की जा रही है और फेसबुक से भी ऐसे मामलों के बारे में जानकारी समय-समय पर मांगी जाती है। अधिकतर मामलों में फेसबुक की ओर से कोई जवाब नहीं मिल पाता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.