Move to Jagran APP

डीसी ने मार्के¨टग बोर्ड के एक्सईएन को लगाई फटकार

जिला स्तरीय विभागीय कोर्डिनेशन की बैठक में डीसी डॉ. आदित्य दहिया के तेवर तल्ख दिखे। विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान डीसी ने सड़कों की हालत पर ¨चता जताई। खासकर मार्के¨टग बोर्ड के अधिकारी उनके निशाने पर रहे। बैठक में मौजूद एक्सईएन विनय रावल को फटकार लगाते हुए उन्होंने कहा कि उनके विभाग का कार्य संतोषजनक नहीं है। इसमें सुधार करें, नहीं तो कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 08:36 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 08:36 PM (IST)
डीसी ने मार्के¨टग बोर्ड के एक्सईएन को लगाई फटकार

जागरण संवाददाता, करनाल : जिला स्तरीय विभागीय कोर्डिनेशन की बैठक में डीसी डॉ. आदित्य दहिया के तेवर तल्ख दिखे। विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान डीसी ने सड़कों की हालत पर ¨चता जताई। खासकर मार्के¨टग बोर्ड के अधिकारी उनके निशाने पर रहे। बैठक में मौजूद एक्सईएन विनय रावल को फटकार लगाते हुए उन्होंने कहा कि उनके विभाग का कार्य संतोषजनक नहीं है। इसमें सुधार करें, नहीं तो कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

डीसी ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह भी अपनी सड़कों पर विशेष ध्यान रखें। जहां पर पैच का कार्य होना है, उसे समय रहते पूरा करें। दैनिक जागरण ने आठ जुलाई के अंक में मार्के¨टग बोर्ड की सड़कों का सच उजागर किया था। बताया था कि रामपुरा-रायतखाना सड़क पर तो बरम तक नहीं बनाई गई है।

सरकारी जमीन की चकबंदी की तो होगी एफआइआर

डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने कहा कि शामलात, पंचायती, मुस्तरखा भूमि सरकार की जमीन है। संबंधित विभाग इस जमीन को तुरंत पोर्टल पर अपलोड करे। यदि कोई राजस्व अधिकारी किसी प्राइवेट आदमी के नाम ऐसी जमीन की चकबंदी करता है तो उसके खिलाफ एफआइआर करवाई जाएगी। इस पर नजर रखने के लिए संबंधित बीडीपीओ को जिम्मेदारी दी गई है। डीसी ने अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए।

अवैध खनन करने वालों से वसूले 6.42 करोड़

खनन अधिकारी ने बताया कि इस माह 134 अवैध खनन के मामले पकड़ गए। तीन की एफआइआर दर्ज करवाकर 28 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष अवैध खनन करने वालों से 44 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया था और 3 महीनों में 6.42 करोड़ रुपये वसूले गए हैं। डीसी ने खनन अधिकारी को निर्देश दिए कि गांव में जो भी विकास कार्य के प्रयोग में होने वाले रेत व मिट्टी के लिए अनुमति मांगे तो उसको नियमानुसार अनुमति दें। कहीं दिक्कत है तो उच्च अधिकारियों से बात करें।

जिले का ¨लगानुपात जून में 920 पहुंचा

सिविल सर्जन ने कहा कि इस वर्ष ¨लगानुपात 922 रहा। जून का ¨लगानुपात 920 था। उन्होंने बताया कि जिले में 137 अल्ट्रासाउंड पंजीकृत हैं, जिनमें से 82 काम कर रहे हैं। 114 एमटीपी के केस बनाए गए। 31 पीसीपीएमटी मामलों पर रेड की गई। पीसीपीएमटी की जानकारी देने वाले 10 लोगों 10 लाख रुपये का नकद इनाम दिया गया।

सीएससी पर गांव में ही किसान करवा सकते फसल बीमा पंजीकरण

उपायुक्त ने कहा कि अब सीएससी के माध्यम से किसान अपनी फसल बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन गांव में ही करवा सकते हैं। गांव में काम के अनुसार एक से ज्यादा सीएससी बनाई जा सकती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई सीएससी संचालक मनमानी करता है तो उसकी जानकारी दें। उसकी सीएससी को रद करने का प्रावधान भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.