- सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा, जिले में पांच वैक्सीन प्वाइंट बनाने के आए हैं दिशा-निर्देश, वैक्सीनेशन का प्रारूप क्या रहेगा अभी खाका तैयार होकर नहीं आया

जागरण संवाददाता, करनाल : जिले में कोरोना वैक्सीन 16 जनवरी तक पहुंच जाएगी। सीएम सिटी में 16 जनवरी को ही वैक्सीनेशन की शुरुआत भी हो सकती है। हालांकि वैक्सीन की पहली खेप में से करनाल के हिस्से में कितनी आएंगी, यह अभी तय नहीं हुआ है। लेकिन मुख्यालय के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। पांच वैक्सीनेशन प्वाइंट बनाने के निर्देश आए थे, जिन्हें पूरा कर लिया गया है।

वैक्सीनेशन का पूरा प्रारूप क्या होगा उसका खाका तो तैयार हो चुका है, लेकिन जिलों में नही आया है। इसके बाद ही पता चल पाएगा कि कब, कितनी डोज लगाई जाएगी। लेकिन यह तो तय हो चुका है कि सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी। उसके बाद इस वैक्सीनेशन कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाएगा। जिले में पहले फेज में करीब 11 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

जिले में कोरोना की अब यह है स्थिति

सिविल सर्जन की रिपोर्ट के अनुसार बताया कि जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से आशंकित कुल 168781 व्यक्तियों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जबकि इनमें से 157214 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 10942 मामले पॉजिटिव है, जिनमें से 149 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। 136 एक्टिव है तथा 10657 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं। जिला में रविवार को 19 केस पाजीटिव पाए गए हैं। इनमें 2 केस एंटीजेन टेस्ट से तथा 17 केस आरटीपीसीआर से पाए गए हैं। डीसी ने बताया कि रविवार को 14 मरीज ठीक होकर अपने घर गए हैं।

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि अभी वैक्सीन आई नहीं है। वैक्सीनेशन का क्या प्रारूप होगा उसका खाका तैयार होगा। मुख्यालय से जो भी इस संबंध में गाइडलाइन आएगी उसका पालन किया जाएगा। पहले फेज में करीब 11 हजार लोगों को कोरोना की डोज दी जानी है। सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को लगाई जानी है।

Edited By: Jagran