Move to Jagran APP

नियम 134ए : 113 स्कूलों में 3192 सीटों पर होंगे दाखिले

नियम 134ए के तहत इस बार कक्षा दूसरी से 12वीं में कुल 3192 सीटों पर दाखिले होंगे। जिले के 113 प्राइवेट स्कूलों ने सीटों का ब्योरा दे दिया है। जिसे मंगलवार देर शाम बीईओ कार्यालय में डिस्पले कर दिया गया। नियम के तहत दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 28 मार्च से अभिभावक एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 09:29 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 09:29 AM (IST)
नियम 134ए : 113 स्कूलों में 3192 सीटों पर होंगे दाखिले

जागरण संवाददाता, करनाल : नियम 134ए के तहत इस बार कक्षा दूसरी से 12वीं में कुल 3192 सीटों पर दाखिले होंगे। जिले के 113 प्राइवेट स्कूलों ने सीटों का ब्योरा दे दिया है। जिसे मंगलवार देर शाम बीईओ कार्यालय में डिस्पले कर दिया गया। नियम के तहत दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 28 मार्च से अभिभावक एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

बीईओ कार्यालय में स्कूलों की सीटों की सूची सोमवार को लगाई जानी थी। लेकिन सभी स्कूलों की ओर से सीटों का ब्योरा नहीं दिए जाने के कारण सूची नहीं लग पाई। वहीं मंगलवार को भी दोपहर तक स्कूलों से ब्योरा आता रहा। देर शाम तक कार्यालय में स्कूलों की सूची तैयार की गई। ऐसे में दिनभर सूची देखने के लिए अभिभावक बीईओ कार्यालय के चक्कर काटते रहे। उन्हें बिना जानकारी के ही वापस लौटना पड़ा।

यहां जमा कराने होंगे आवेदन फार्म

एडमिशन की प्रक्रिया ऑफलाइन है। अभिभावक बीईओ कार्यालय से आवेदन फार्म ले सकते हैं। इसके साथ जरूरी दस्तावेज अटैच करके इन्हें जमा कराना होगा। इसमें अभिभावक को किसी तरह की दिक्कत ना आए। इसके लिए कक्षा दूसरी से आठवीं में दाखिले के लिए आवेदन पत्र रेलवे रोड स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में लिए जाएंगे। जबकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के आवेदन फार्म रेलवे रोड स्थित गवर्नमेंट ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जमा होंगे। अभिभावक तय शेड्यूल में सुबह 9 बजे से दोपहर ढाई बजे तक फार्म जमा करा सकते हैं।

बाद में दिक्कत न आए इसलिए पहले बनवा लें इनकम सर्टिफिकेट

हर बार नियम के तहत प्राइवेट स्कूल में दाखिला लेने के लिए हजारों की संख्या में विद्यार्थी आवेदन करते हैं। गत वर्ष भी इनकम सर्टिफिकेट के कारण कई अभिभावक आवेदन करने से रह गए थे। इस बार इस दिक्कत का सामना न आए, इसलिए अभिभावकों को पहले ही सभी दस्तावेज तैयार कर लेने चाहिए।

यह दस्तावेज लगाने आवश्यक

नियम 134ए के तहत दाखिला लेने के लिए आधार कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, हरियाणा निवासी प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड धारक या दो लाख से कम वार्षिक आय का प्रमाण पत्र जरूरी है। इन दस्तावेजों के बिना आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

आवेदन फार्म में चुनने होंगे पांच स्कूल

आवेदन फार्म में विद्यार्थियों से स्कूलों की जानकारी भी मांगी गई है। जिसमें वे दाखिला लेना चाहते हैं। इसके लिए फार्म में विद्यार्थियों को पांच स्कूलों के नाम देने होंगे, जिनमें वें दाखिला लेने के इच्छुक हैं। असेसमेंट टेस्ट पास करने के बाद विद्यार्थियों को स्कूल अलॉट किया जाएगा।

सीबीएसई के डीपीएस और एचबीएसई में एसडी स्कूल में सबसे ज्यादा सीटें

सीबीएसई स्कूलों की सूची में डीपीएस में सबसे ज्यादा 62 सीटें हैं। जबकि दूसरे नंबर पर टैगोर स्कूल सेक्टर सात में 60 और राम चरित मानस स्कूल में 57 सीटें हैं। जबकि एचबीएसई में एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 85, डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 79 व एसडी ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 78 सीटें हैं। ये सभी सीटें कक्षा दूसरी से 12वीं तक की हैं। वहीं वीपी इंटरनेशनल स्कूल में महज कक्षा दूसरी के लिए तीन ही सीट हैं।

इस कक्षा में हैं इतनी सीटें

कक्षा सीटें

दूसरी 617

तीसरी 272

चौथी 238

पांचवीं 240

छठी 285

सातवीं 269

आठवीं 297

नौवीं 241

दसवीं 284

ग्यारहवीं 256

बारहवीं 193

कुल 3192 दाखिले के लिए यह है शेड्यूल-

-28 मार्च से 4 अप्रैल तक ऑनलाइन-ऑफलाइन आवेदन जमा किए जाएंगे।

-05 अप्रैल को बीईओ व बीईईओ कार्यालय में शिक्षा विभाग पात्र विद्यार्थियों की लिस्ट जारी करेगा।

-07 अप्रैल को पात्र विद्यार्थियों का परीक्षा (असेसमेंट टेस्ट) होगा।

-11 अप्रैल को टेस्ट का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

-12 अप्रैल को ब्लॉक स्तर पर स्कूल अलॉटमेंट का पहला ड्रा निकाला जाएगा।

-15 से 19 अप्रैल तक दाखिला प्रक्रिया होगी।

-20 अप्रैल को खाली सीटों के लिए दूसरा ड्रा निकाला जाएगा।

सूची चस्पा दी गई है

113 प्राइवेट स्कूलों में नियम 134ए के तहत आर्थिक रूप से कमजोर और बीपीएल बच्चों के लिए 3192 सीटें हैं। इसकी देर शाम नोटिस बोर्ड पर डिस्पले की गई। जिसे बुधवार को अभिभावक देख सकते हैं। नियम 134ए के तहत दाखिले के लिए विद्यार्थी 28 मार्च से आवेदन कर सकते हैं।

- चंद्रेश विज, बीईओ करनाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.