जागरण संवाददाता, करनाल : खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के दूसरे दिन कुश्ती, हैंडबॉल, दौड़, वॉलीबॉल, फुटबॉल के मुकाबले कराए गए। राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़के, कर्ण स्टेडियम और दयाल सिंह पब्लिक स्कूल सेक्टर-सात में खिलाड़ियों के मुकाबले कराए गए।

शिक्षा विभाग के जिला खेल इंचार्ज सेवा राम ने बताया कि सभी खंडों के ताइक्वांडो मुकाबले करनाल में कराए जाएंगे। खेलों को सुचारू रूप से चलाने के लिए पीटीआइ व डीपीई की ड्यूटियां लगाई गई हैं। आज के समय में ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं हैं, कमी हैं तो बस एक उचित अवसर की, जिसे पहचानकर खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारा जा सके। इस मौके पर रविद्र कुमार, रोशन लाल, महेंद्र कुमार, राम कुमार, सुरेश कुमार, वीरेंद्र कुमार मौजूद रहे।

बड़ा गांव के लवली ने जीती दौड़

निजी व सरकारी स्कूलों के विभिन्न मुकाबलों में खिलाड़ियों ने रोचक मुकाबले में खूब पसीना बहाया है। अंडर-19 में पांच मीटर दौड़ में गवर्नमेंट सीसे स्कूल बड़ागांव के लवली ने पहला स्थान हासिल किया है। इसके अलावा, अंडर-17 में प्रीयांशु ने 3000 मीटर, टपराना स्कूल के आर्यन ने अंडर-14 में 200 मीटर में पहला स्थान हासिल किया। अंडर 14 शॉर्टपुट में दयाल सिंह पब्लिक स्कूल के अनमोल और अंडर-19 में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल मधुबन के सुमित 1500 मीटर दौड़ में प्रथम रहा। अंडर-17 कबड्डी में एसडी मॉडल सीसे स्कूल प्रथम जबकि बीआरडी कलवेड़ी स्कूल की टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया। इसी तरह कुश्ती में अंडर-11 में 24 किलोग्राम भार वर्ग में अभिजीत, अंडर-14 में 35 किलोग्राम भार वर्ग में विनय कुमार, अंडर-17 में गौरव, लवप्रीत, अक्षय और अंडर-19 में 92 किलो भार वर्ग में अमन पांचाल और विशांत ने पहला स्थान हासिल किया है।

स्कूल और स्टेडियम में नहीं सफाई

57 विद्यालयों के खिलाड़ी खंड स्तरीय खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। विभाग की अनदेखी के कारण खिलाड़ियों को न तो कर्ण स्टेडियम में साफ-सफाई मिली और न ही राजकीय सरकारी स्कूल में। कर्ण स्टेडियम में खिलाड़ी जहां खेल रहे हैं वहां कांग्रेस घास और कीचड़ है। ऐसे ही हालत सरकारी स्कूल में हैं। गर्मी से बेहाल बच्चे कर्ण स्टेडियम में पेयजल के लिए इधर-उधर भटक रहे थे, जबकि शिक्षा विभाग के जिम्मेदारी अधिकारी मुकाबलों में व्यस्त दिखाई दिए। साहिल, सुरेंद्र, राजबीर, महेंद्र ने बताया कि मैदान साफ नहीं हैं और पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है। बिना व्यवस्था खेलों को निपटाया जा रहा है।

महर्षि वेदव्यास बस्तली की टीम फाइनल में

संवाद सूत्र, निसिग : ब्रह्मानंद पब्लिक स्कूल में खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के दूसरे दिन विभिन्न टीमों के बीच कड़े मुकाबले खेले गए। अंडर-19 कबड्डी में एमएनएम जुंडला ने राजकीय स्कूल गोंदर को हराया जबकि अंडर-17 आयुवर्ग में आर्य विद्यापीठ बस्तली ने गीता स्कूल प्यौंत को हराया। वॉलीबॉल में ब्रह्मानंद पब्लिक स्कूल के खिलाड़ियों ने गुरु तेग बहादुर खालसा स्कूल की टीम को शिकस्त दी। खो-खो में महर्षि वेदव्यास बस्तली ने एसएडी गोंदर व एमएस ने मधुबन कुचपुरा को हराकर जीत हासिल की। इससे पूर्व जोनल सचिव ज्योत्सना मिश्रा ने खिलाड़ियों को शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेने को प्रेरित किया। निर्णायक की भूमिका में डीपीई सुलेंद्र, संजय गुनियाना, धर्मेद्र, प्रमोद, धर्मजीत, राकेश एवं पीटीआई बिट्टू, सुनील, हरपिद्र ढिल्लो, संजय बस्तली, सूरजपाल गोंदर , सुखविद्र गोंदर, सुबा सिंह, रणबीर हथलाना मौजूद रहे।

वालीबॉल में आर्दश स्कूल असंध विजेता

फोटो 43

संवाद सहयोगी, बल्ला : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बल्ला, सालवन, पधाना, असंध व पोपड़ा सहित दर्जनों गांव के स्कूली खिलाड़ियों ने कबड्डी, खो-खो, कुश्ती, रेस, बास्केटबॉल, दर्जनों खेलों के मुकाबले हुए। कबड्डी अंडर-19 में एमडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बल्ला ने जीत दर्ज की। कुश्ती प्रतियोगिता में एमडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल का देवेशमान ने 70 किलोग्राम भार वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वालीबॉल में आर्दश स्कूल असंध ने जीबीपीएस अरड़ाना की टीम को हराकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता अरड़ाना स्कूल प्रथम रहा। एथलेटिक्स में तीन हजार मीटर रेस में राजकीय स्कूल बाहरी प्रथम स्थान, 1500 मीटर रेस में नीरज प्रथम और जगजीत सालवन स्कूल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। अंडर-19 रिले रेस में भी एमडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बल्ला ने बाजी मारी। और अंडर-19 में 15 मीटर रेस लॉगजंप व हाईजंप में भी एमडी स्कूल बल्ला के प्रदीप मान ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर पीटीआइ रामरत्न शर्मा, अशोक, तेजबीर मान, सुरेश, ऊषा, रणजीत, अनिल, दिनेश, राम कुमार मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस