Move to Jagran APP

Haryana News: इस एक ऐप को अपने फोन में कर लीजिए डाउनलोड, फिर घर बैठे जानें अपने इलाके के उम्मीदवार की जन्मकुंडली

कैथल निर्वाचन अधिकारी और डीसी प्रशांत पंवार ने बताया कि चुनाव आयोग ने चुनाव में हर मतदाता को सहूलियत पहुंचाने के लिए तकनीकी का बहुत ही बढ़िया इस्तेमाल किया। जिससे घर बैठे ही इस बार के चुनाव में हिस्सा ले रहे वोटर्स अपनी कई समस्याओं को सुलझा सकते हैं। उसके लिए उन्हें कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। केवाईसी ऐप (KYC APP Hindi) के माध्यम से उम्मीदवार को जानें।

By Pankaj Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 11 Apr 2024 07:04 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 07:11 PM (IST)
KYC APP से मतदाता देखें अपने उम्मीदवार की प्रोफाइल।

जागरण संवाददाता, कैथल। (Haryana Lok Sabha Hindi News) जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी प्रशांत पंवार ने कहा कि लोकतंत्र में मतदाता सर्वोपरि होता है। मतदाता को सशक्त बनाने के लिए चुनाव आयोग ने तकनीक के युग में बड़े कदम उठाए हैं। चुनाव में मतदाता अपने लोकसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं की प्रोफाइल से अवगत हों, इसके लिए आयोग ने स्पेशल केवाईसी (नो यूअर कैंडिडेट) ऐप की शुरुआत की है। जिसके मतदाता चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन में दर्ज जानकारी को देख सकते हैं।

उम्मीदवारों के बारे में जानने के लिए केवाईसी ऐप शुरू

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा जारी ऐप के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों को संचालित किया जा रहा है। केवाईसी ऐप शुरू की गई है, जो चुनाव प्रक्रिया में काफी अहम रोल रखती है। इस ऐप के जरिये कोई भी व्यक्ति स्वयं के लोकसभा क्षेत्र ही नहीं, बल्कि समूचे देश की लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन पत्र देख (Lok Sabha Candidate Profile) सकता है।

गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से फ्री में करें डाउनलोड

उम्मीदवारों द्वारा नामांकन में दर्ज की गई विस्तृत जानकारी इस एप के माध्यम से देखी जा सकती है। नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) नाम की यह ऐप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से फ्री में डाउनलोड की जा सकती है। इस ऐप पर उम्मीदवार का नाम, पिता/पति, पार्टी, उम्र, लिंग, पता, राज्य, विधानसभा, लोकसभा की जानकारी मेन डिस्प्ले में दिखाई देती है।

यह भी पढ़ें: महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसा: परिवहन मंत्री ने स्कूल पर लगाए कई गंभीर आरोप, बोले बस पर लगा था 15000 रुपये का जुर्माना

उम्मीदवार द्वारा नामांकन के दौरान दिया गया हलफनामा ऐप में अपलोड

इसके साथ ही उम्मीदवार द्वारा नामांकन के दौरान दिया गया हलफनामा इस ऐप में अपलोड किया जाता है। मतदाता सीधे उम्मीदवार के हलफनामे में दी गई जानकारी प्राप्त सकते हैं। इसके अलावा ऐप पर चुनाव के दौरान सभी नामांकन, स्वीकार नामांकन, निरस्त हुए नामांकन और नाम वापस लेने वाले प्रत्याशियों की भी जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़ें: Anil Vij: 'उन्होंने जेल गए अन्य मंत्रियों से इस्तीफा लिया, क्या सबके लिए अलग-अलग नियम'; विज ने केजरीवाल पर कसा तंज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.