Move to Jagran APP

धरती को सुरक्षित रखना हमारा कर्तव्य

गांव चौशाला में चल रहे चमन ऋषि पब्लिक स्कूल में सोमवार को अर्थ डे मनाया गया। इस दौरान छात्रों के बीच विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 10:50 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 10:50 AM (IST)
धरती को सुरक्षित रखना हमारा कर्तव्य

संवाद सहयोगी, कलायत: गांव चौशाला में चल रहे चमन ऋषि पब्लिक स्कूल में सोमवार को अर्थ डे मनाया गया। इस दौरान छात्रों के बीच विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई गई। छात्रों ने स्कूल प्रबंधन समिति व शिक्षकों के साथ स्कूल परिसर में पौधारोपण भी किया। इस दौरान एमडी सन्नी चौशाला, उपप्रधान महा सिंह व स्कूल प्रधानाचार्य डॉ. भावना ने बच्चों को अर्थ डे का महत्व बताया। कहा कि धरती हमारी माता है जिसका रखरखाव व सुरक्षा करना हमारा नैतिक क‌र्त्तव्य बनता है। उन्होंने कहा कि इसे पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिए हमें चाहिए कि जहां भी उपयुक्त खाली जगह उपलब्ध हो उस स्थान पर पौधारोपण कर दिया जाए। इस धरा पर जितनी अधिक हरियाली होगी, उससे जहां हमारी धरती पूरी तरह सुरक्षित रहेगी वहीं हरियाली से वातावरण भी पूरी तरह प्रदूषण मुक्त रहेगा और मानव जीवन को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध हो पाएगी। कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने अर्थ डे को ध्यान में रख इसी विषय पर विभिन्न प्रकार की आकर्षक पेंड्क्षटग बनाने का कार्य भी किया। दिखाई गई प्रतिभा के चलते प्रबंधन समिति व शिक्षकों ने बच्चों की पीठ थपथपा उन्हें बधाई देते उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर शीतल, मेनका, टीना, आशा, किरण, जय, कृष्ण, सुषमा सहित कबड्डी कोच गुरुदेव मौजूद थे।

loksabha election banner

पृथ्वी दिवस पर आयोजित किया कार्यक्रमसंस. राजौंद : अपोलो इंटरनेशनल स्कूल राजौंद में वि‌र्श्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों हुआ। छात्रों ने लघु नाटिका, पौधा रोपण, पृथ्वी का इतिहास, आदि गतिविधियों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। वहीं छात्रों ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने की शपथ भी ली। प्रधानाचार्य रोमिता शर्मा ने छात्राओं को धरती की सुरक्षा के लिए जागरूक किया और छात्रों को पेड़, पृथ्वी और पर्यावरण संरक्षण के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पृथ्वी हमारी माता है और इससे पंच तत्व मिलते है जल वायु औषधियां फल फूल एवं अन्य प्रकार के खनिज पदार्थ भी हमें पृथ्वी से ही मिलते है। पृथ्वी सब कुछ सहती हुई हमारी रक्षा करती है। पृथ्वी के बिना मनुष्य पशु, पक्षी, जीव-जंतू की कल्पना भी नही की जा सकती।

आज सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक रहेगा बिजली कट

संस. सीवन : मंगलवार सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक बिजली का कट रहेगा। उत्तर बिजली वितरण निगम सीवन के एसडीओ गुरदीप सिंह हांडा ने देते हुए बताया कि सीवन शहर की बिजली 21 अप्रैल से 27 अप्रैल तक बिजली घर की मरम्मत के चलते बंद रहेगी केवल इस बीच वाटर सप्लाई के लिए बिजली दी जाएगी। -----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.