जागरण संवाददाता, कैथल : दाखिला प्रक्रिया के तहत महाविद्यालयों में पहली मेरिट सूची में शामिल विद्यार्थियों के लिए फीस जमा करवाने का सोमवार को अंतिम दिन रहा। महाविद्यालयों में स्नातक (यूजी) कक्षाओं में दाखिले के लिए दूसरी मेरिट सूची बुधवार को जारी की जाएगी। इसके साथ ही आइटीआइ में भी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। जिले के महाविद्यालयों में विभिन्न डिग्री कोर्सों में आधी सीटों पर दाखिला हो गया है। वहीं, दूसरी मेरिट सूची लगाने को लेकर तैयारियां की जा रही है। दूसरी व अंतिम मेरिट सूची में शामिल विद्यार्थी 25 सितंबर तक फीस जमा करवा सकते हैं।

जिले के 15 महाविद्यालयों में हैं 8659 सीटें : बता दें कि जिले के 15 सरकारी और निजी महाविद्यालयों में 8659 सीटें निर्धारित की गई हैं। पहली मेरिट सूची के तहत अब तक चार हजार से ज्यादा सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। इतनी ही संख्या में दाखिले दूसरी मेरिट सूची में होने की संभावना है। इसके बाद भी यदि किसी महाविद्यालय में किसी डिग्री कोर्स में सीटें रिक्त रहती हैं तो उस पर ओपन काउंसलिग के तहत 28 सितंबर को भरा जाएगा। आइटीआइ में भी आनलाइन माध्यम से हो रहे आवेदन : महाविद्यालयों के साथ आइटीआइ में भी दाखिले के लिए आनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया जारी है। आइटीआइ में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी आनलाइन माध्यम से आवेदन कर रहे हैं। बता दें कि जिले में कुल 19 आइटीआइ हैं। जिसमें नौ सरकारी व 10 राजकीय आइटीआइ शामिल है। इन संस्थानों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। आइटीआइ में विद्यार्थी 30 सितंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। आइटीआइ के जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि दाखिला प्रक्रिया के तहत जल्द ही मेरिट का शेड्यूल जारी होगा।

वर्जन : दाखिला प्रक्रिया के तहत प्रथम मेरिट सूची में शामिल विद्यार्थियों के पास दाखिला करवाने का सोमवार को अंतिम दिन रहा। पहली मेरिट सूची के अनुसार करीब आधी सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। अब 22 सितंबर को दूसरी मेरिट सूची जारी होगी। जिसके तहत 25 सितंबर तक फीस जमा करवाई जा सकेगी। आरकेएसडी पीजी कालेज में पहली मेरिट सूची में आधी सीटों पर हुए दाखिले कैथल (वि): आरकेएसडी पीजी कालेज में भी पहली मेरिट सूची में शामिल विद्यार्थियों द्वारा आधी सीटों पर दाखिला करवा दिया गया है। कालेज के प्राचार्य डा. संजय गोयल ने बताया कि बीए एडिड में अब तक 343, बीएससी नान-मेडिकल एडिड में 64, सेल्फ फाइनेंस 32, बीाकम एडिड में 108, सेल्फ फाइनेंस में 32, बीएससी मेडिकल एडिड में 30, सेल्फ फाइनेंस में तीन, बीसीए सेल्फ फाइनेंस में 36 व बीबीए सेल्फ फाइनेंस में 22 विद्यार्थियों द्वारा दाखिला फीस जमा करवा दी गई है। वहीं, कालेज के सांध्यकालीन सत्र में बीए में 104, बीकाम में 34, बीकाम आनर्स में 27 व बीकाम टैक्स में पांच विद्यार्थियों ने फीस जमा करवाई।

Edited By: Jagran