Move to Jagran APP

कोरोना की दहशत, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की मोर्चाबंदी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मैनेजिग डायरेक्टर प्रभजोत सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से कोरोना वायरस व स्वाइन फ्लू की रोकथाम के उपायों के बारे में सभी सिविल सर्जन से समीक्षा की और इन बीमारियों के बचाव के लिए किए जाने वाले अग्रिम प्रबंधों के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 09:01 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 09:01 AM (IST)
कोरोना की दहशत, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की मोर्चाबंदी
कोरोना की दहशत, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की मोर्चाबंदी

जागरण संवाददाता, कैथल : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मैनेजिग डायरेक्टर प्रभजोत सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से कोरोना वायरस व स्वाइन फ्लू की रोकथाम के उपायों के बारे में सभी सिविल सर्जन से समीक्षा की और इन बीमारियों के बचाव के लिए किए जाने वाले अग्रिम प्रबंधों के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें सजग रहकर कार्य करें। अगर किसी जिला में इन बीमारियों से संबंधित कोई व्यक्ति मिलता है तो उसे विशेष वार्ड में दाखिल करके तत्परता से उसका इलाज किया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस चीन से फैला है, जो भी व्यक्ति चाइना से हरियाणा में आ रहे हैं, उन पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

सिविल सर्जन एसके नैन ने बताया कि जिला कैथल में कोरोना वायरस व स्वाइन फ्लू के इलाज तथा बचाव के लिए सभी तैयारियां संपूर्ण हैं। सामान्य नागरिक अस्पताल में विशेष वार्ड 10 बेड का बनाया गया है। इन बीमारियों के लिए जिला में हेल्प लाइन नंबर 01746-232282 तथा 98963-17010 जारी किया गया है। उन्होंने आम जन का आह्वान करते हुए कहा कि इन बीमारियों के बचाव के उपाय में अपने हाथों को बार-बार साबुन व पानी से धोएं। आंख, नाक व मुंह को बिना धोए हाथों से छूना नही चाहिए। इन दिनों जुकाम जैसी बीमारियां चल रही हैं, वे सभी भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। जरूरत न होने पर भीड़-भाड़ इलाके में जाने से बचना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिला कैथल में अभी तक कोरोना वायरस व स्वाइन फ्लू का कोई संदिग्ध मरीज नहीं आया है। राष्ट्रीय कृमि दिवस 10 फरवरी को मनाया जाएगा। इसके लिए जिला कैथल में पूरी तैयारियां है। सभी एक से 19 वर्ष तक के लगभग 4 लाख बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी, जो बच्चे इस अभियान में रह जाएंगे, उनके लिए 17 फरवरी को विशेष अभियान के तहत यह दवाई दी जाएगी, ताकि जिला पूरी तरह से कृमि मुक्त हो। उन्होंने कहा कि हैपेटाइटस सी बीमारी की जांच के कूपन 10 दिन के अंदर जिला नागरिक अस्पताल में मुहैया हो जाएंगे, जोकि संबंधित मरीजों को उपलब्ध करवा दिए जाएंगे, ताकि सरकार की योजना के अनुसार उनकी सभी जांच मुफ्त में हो सके और उनका इलाज सुचारू रूप से चल सके। इस मौके पर डॉ.नीरज मंगला, डॉ. अनिल अग्रवाल, जिला महामारी रोग विशेषज्ञ शमशेर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.