Move to Jagran APP

धूमधाम से मनाई गई वल्लभ भाई पटेल की जयंती

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष में जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ के अतिरिक्त रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया जिसमें लोगों को राष्ट्रीय एकता एवं देशभक्ति का संदेश दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 09:30 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 09:30 AM (IST)
धूमधाम से मनाई गई वल्लभ भाई पटेल की जयंती

जासं, कैथल : सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष में जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ के अतिरिक्त रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों को राष्ट्रीय एकता एवं देशभक्ति का संदेश दिया गया। पुलिस अधीक्षक विरेंद्र विज ने बताया कि जिला पुलिस द्वारा इसी कड़ी में भव्य मार्च पास्ट निकाल कर भी लोगों को देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए अपना बहुमूल्य योगदान देने के लिए शहर वासियों को संदेश दिया। जिला पुलिस की दो प्लाटुनों तथा एनसीसी एवं स्काउट गाइड की टुकड़ियों ने पुलिस उपाधीक्षक कृष्ण कुमार एवं विनोद शंकर के नेतृत्व में भव्य मार्च पास्ट में हिस्सा लिया।

loksabha election banner

बच्चों को दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ

जासं, कैथल : ओएसडीएवी पब्लिक स्कूल में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। जयंती मनाने का उद्देश्य सरदार पटेल के जीवन से अवगत करवाना तथा राष्ट्रीय एकता की भावना को पैदा करना था। कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या सुमन निझावन ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की। बच्चों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई। बच्चों ने एक भारत श्रेष्ठ भारत पर झांकी प्रस्तुत की। 11वीं व 12वीं के छात्रों ने रन फॉर यूनिटी दौड़ में भाग लिया।

एकता दिवस के रूप में मनाई जयंती

जासं, कैथल : राजकीय प्राथमिक पाठशाला चंदाना में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर एकता दिवस मनाया गया। स्कूल में एकता दौड़ का आयोजन किया गया। स्टाफ सदस्यों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। अध्यापक बलराम सिंह ने सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला।

स्कूल में आयोजित किया कार्यक्रम

संस, कलायत : भारत के पहले उपप्रधान मंत्री व गृहमंत्री लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कलायत में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। स्कूल प्रधानाचार्य मंजीत सिंह की अगुवाई में कार्यक्रम किया गया। चौशाला गांव स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला में भी वल्लभ भाई पटेल जन्मदिन उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम किए गए।

स्कूल में करवाई निबंध लेखन प्रतियोगिता

संस, कलायत : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कलायत में राष्ट्रीय एकता दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को न केवल राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई बल्कि रन फॉर यूनिटी एवं निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। स्कूल प्रधानाचार्य अनीता ने छात्राओं को लौह पुरूष सरदार पटेल के बारे में विस्तार से बताया। वहीं राजकीय माध्यमिक विद्यालय गांव ब्राह्मीवाला में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाई गई। मुख्य अध्यापक विनोद कुमार ने कहा कि जिस देश की एकता व अखंडता जितनी अधिक मजबूत होगी वह देश उतनी ही अधिक उन्नति को हासिल करेगा।

सरदार पटेल जयंती पर स्कूल में लगाई प्रदर्शनी

संस, कलायत : आरोही मॉडल स्कूल गांव रामगढ़ पांडवा में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई गई। विद्यार्थियों ने रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम के तहत सक्रिय भागेदारी दर्ज करवाते दौड़ लगाने का कार्य किया। सरदार पटेल की जीवनी का विषय लेकर भाषण, पेंटिग व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। स्कूल प्रधानाचार्य डॉ. अश्विनी कुमार मंगला ने कहा कि देश की छोटी-छोटी रियासतों को समाप्त कर एक अखंड भारत का निमरण करने का पूरा श्रेय सरदार वल्लभ भाई पटेल को जाता है। एकता दिवस के रूप में मनाई पटेल जयंती

संस, ढांड : राजकीय प्राथमिक पाठशाला ढांड में सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म दिन मनाया गया। कार्यक्रम अध्यापक रोशन लाल पंवार की देखरेख में हुआ। रोशन लाल पंवार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला। पंवार ने बताया कि पटेल जी जन्म गुजरात के नाडियाद में हुआ था। उनके पिता झबेर भाई पटेल व माता लाडबा देवी थी। इन्होंने लंदन जाकर बैरिस्टर की पढाई की तथा वापिस आकर अहमदाबाद में वकालत शुरू की। वे महात्मा गांधी के विचारों से प्रभावित होकर स्वतंत्रता संग्राम में कूद पड़े थे। आजादी के बाद वे भारत के पहले गृहमंत्री तथा उपप्रधानमंत्री बने।

स्कूल में मनाया राष्ट्रीय एकता दिवस

संस, पाई : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय करोड़ा में सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्मदिन राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में बडी धूमधाम से मनाया गया। विद्यार्थियों ने भाषण, पोस्टर मेकिग, निबंध लेखन में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। भाषण में स्कूल की छात्रा आशा ने सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला। पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा पूजा व पायल प्रथम तथा कक्षा आठवीं का छात्र विनय दूसरे स्थान पर रहा। निबंध लेखन में अंजलि पहले व कृति दूसरे स्थान पर रही।

सरदार पटेल जयंती पर कार्यक्रम आयोजित

संस, सीवन : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सीवन में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एनएसएस प्रभारी अंजली ने छात्राओं को सरदार पटेल के जीवन के बारे में विस्तार से बताया। हम सभी को भी देश सेवा को प्राथमिकता देनी चाहिए। देश से ऊपर कोई नहीं है। देश की एकता, अखंडता को सुनिश्चित करने के लिए बच्चों ने शपथ ली। वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सीवन में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मोत्सव पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया। प्रार्थना सभा में स्कूल के प्राचार्य, स्टाफ के सदस्यों व बच्चों ने शपथ ली कि वे राष्ट्रीय एकता व अखंडता के लिए सदैव कर्मशील रहेंगे। प्राचार्य सुदर्शन शर्मा ने कहा कि हमें सदैव अपने राष्ट्र के प्रति समर्पित करना चाहिए।

स्कूल में करवाई निबंध लेखन प्रतियोगिता

संस, राजौंद : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कैलरम में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144 वीं जयंती मनाई गई। विद्यालय के प्रधानाचार्य रतिराम शर्मा ने बच्चों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। विद्यालय के प्रवक्ता जगदीश ढुल ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई ने एक किसान परिवार में जन्म लिया तथा अपनी योग्यता और संघर्ष से भारत के पहले उपप्रधानमंत्री बने। इसके साथ साथ रन फॉर यूनिटी के रूप में दौड़ लगाई गई तथा राष्ट्रीय एकता दिवस पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

विद्यार्थियों को दिलवाई एकता की शपथ

संस, राजौंद : पूंडरी रोड स्थित बीपीएन स्कूल में सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती पर विद्यार्थियों को एकता के सूत्र में बंधने की शपथ दिलाई गई। स्कूल प्रबंधक रणबीर राविश व जोगेंद्र राविश ने बताया कि सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनके द्वारा किए गए साहसिक कार्य की वजह से लौह पुरुष और सरदार जैसी उपाधियों से नवाजा गया था। उन्होंने देश स्वतंत्र होने के बाद छोटी-बड़ी रियासतों को भारतीय संघ में विलय करवाया। वहीं राजकीय माध्यमिक विद्यालय संतोख माजरा में अध्यापक-अभिभावक सभा का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर रन फॉर यूनिटी का आयोजन भी किया गया। बच्चों को एकता और अखंडता पर आधारित लेख लिखने को कहा गया।

विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाई

संस, पूंडरी : डीएवी कॉलेज पूंडरी में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई गई। कॉलेज प्राचार्य डॉ. सुभाष तंवर ने सभी विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाई। प्राचार्य ने बताया कि सरदार पटेल अपनी अनुशासनात्मक क्षमता और मजबूत नेतृत्व के बल पर 565 रियासतों को भारत के साथ जोड़ने में कामयाब हुए थे। वे मजदूरों, गरीबों एवं किसानों की भी मजबूत आवाज थे। किसानों के बीच पटेल की सकारात्मक पैठ को देखते हुए स्वयं महात्मा गांधी ने उन्हें सरदार की उपाधि से नवाजा था। एनसीसी कैडेट्स द्वारा एकता दौड़ का आयोजन भी किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.