Move to Jagran APP

तीन माह से नहीं हो रही सीवन तहसील में रजिस्ट्री लोग परेशान

सीवन सब तहसील में पिछले तीन माह से रजिस्ट्री का कार्य बंद होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 07:10 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 07:10 AM (IST)
तीन माह से नहीं हो रही सीवन तहसील में रजिस्ट्री लोग परेशान

संवाद सहयोगी, सीवन: सीवन सब तहसील में पिछले तीन माह से रजिस्ट्री का कार्य बंद होने के कारण लोगों में भारी परेशानी हो रही है। रोजाना लोग तहसील के चक्कर लगा कर पूछ रहे है कि रजिस्ट्री कब खुलेगी। बहुत से लोगों की रजिस्ट्री अटकी हुई है और लोग रजिस्ट्री खुलने का इंतजार कर रहे हैं। कई लोगों ने तो रजिस्ट्री करवाने के लिए ऑनलाइन अस्टाम तक निकलवाए हुए हैं। परंतु रजिस्ट्री न होने के कारण उनकी मियाद भी खत्म होने की कगार पर है। विकास कुमार ने बताया कि रजिस्ट्री का काम काफी समय से बंद है। रजिस्ट्री करवाने जाते है तो बताया जाता है कि आपका क्षेत्र अब अर्बन क्षेत्र में आता है। कैथल में जब टाउन प्लानिग वालों के पास जाकर पूछते हैं तो वह कहते हैं कि सीवन अर्बन में नहीं है। सीवन में ग्राम पंचायत है, नगरपालिका नहीं है, जो एनओसी दी जाए। तीन माह से रजिस्ट्री न होने से लोगों को परेशानी हो रही है। रजिस्ट्री जल्द शुरू की जाए।

loksabha election banner

सुभाष मुंजाल ने बताया किसी ने लड़की की शादी करनी है तो किसी ने उधार में उठाए पैसे लौटाने है। किसी ने अपने कारोबार मै पैसे डालने है। जिन्होंने अपनी भूमि का सौदा किया हुआ है, रजिस्ट्री न होने के कारण उनके काम रुके हुए हैं। सरकार लोगों की परेशानी को समझे जनता के हित को ध्यान में रखते हुए सीवन तहसील की रजिस्ट्री खोले ताकि लोगों के कारोबार चल सकें। वेद प्रकाश ने बताया कि कई लोगों ने अपने भवन का निर्माण करना है। वह किराये के मकान में निवास कर रहे हैं, लेकिन रजिस्ट्री बंद होने के कारण भूमि उनके नाम पर नहीं आ पा रही है और वह मकान के निर्माण में देरी कर रहे हैं। इस प्रकार से लोगों को भारी परेशानी हो रही है। लंबे समय से रजिस्ट्री पर रोक ने लेन देन रुके हुए हैं। रजिस्ट्री खुलने से सरकार को राजस्व की भी प्राप्ति होगी।

वर्जन : सीवन सब तहसील के नायब तहसीलदार विरेंद्र शर्मा ने बताया कि सरकार के आदेश के अनुसार अभी तहसील में रजिस्ट्री का कार्य बंद है। सरकार के जैसे ही नए नियम व आदेश आएंगे। रजिस्ट्री का काम शुरू कर दिया जाएगा। बार-बार लोग रजिस्ट्री कब शुरू होगी पूछने आ रहे हैं। लोगों को परेशानी तो हो रही है, परंतु रजिस्ट्री का कार्य तो सरकार के दिशा-निर्देश से ही चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.