Move to Jagran APP

सीवन में रात को बिजली के कट लगने से लोग बेहाल

कस्बा सीवन में बिजली के लगातार कट लगने से लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ती है। रात के समय बिजली की सप्लाई काफी बाधित रहती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 09:43 AM (IST)
सीवन में रात को बिजली के  कट लगने से लोग बेहाल
सीवन में रात को बिजली के कट लगने से लोग बेहाल

संवाद सहयोगी, सीवन: कस्बा सीवन में बिजली के लगातार कट लगने से लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ती है। रात के समय बिजली की सप्लाई काफी बाधित रहती है। रात को दो से तीन घंटे तक बिजली गुल रहने से गर्मी में ग्रामीणों को काफी परेशानी होती है। एक तरफ तो गर्मी की मार है, दूसरी तरफ बिजली के कटों ने लोगों को बेहाल किया है। सीवन में लाइन लॉस भी काफी कम है। उसके बावजूद यहां पर बिजली की सप्लाई अधिक बाधित रहती है। ग्रामीणों का कहना है कि बिजली के पूरे बिल भरने के बाद भी यहां पर बिजली कटों की समस्या काफी गंभीर है। कस्बा में यदि एक भी ट्रांसफार्मर जल जाए तो पूरे गांव की बिजली गुल हो जाती है।

loksabha election banner

बॉक्स :

दो फीडरों में एक ही जगह से आ रही सप्लाई :

बता दें कि सीवन में दो बिजली निगम के दो फीडर हैं। इन दोनों फीडरों में एक ही जगह से बिजली की सप्लाई हो रही है। यह दोनों फीडर एक दूसरे से कनेक्ट हैं। जिस कारण यदि कस्बा में कहीं बिजली से संबंधित तार जलने, ट्रांसफार्मर जलने सहित अन्य समस्या होती है तो पूरे कस्बे की बिजली बंद करनी पड़ती है। जिस कारण उन लोगों की समस्या झेलनी पड़ती है, जहां पर खराब हुए फीडर से लाइट सप्लाई नहीं होती है।

बॉक्स :

लंबे समय से है समस्या :

ग्रामीण रवि सैनी ने बताया कि कस्बा में लंबे समय से बिजली गुल होने की समस्या है। यह समस्या गर्मी के मौसम में बढ़ जाती है। गांव के लोगों की ओर से विरोध करने के बावजूद ही इसका समाधान नहीं हो पाया है। पिछले दो वर्षाें से गांव में बिजली गुल होने की समस्या गंभीर है।

बॉक्स :

मिलता है आश्वासन :

ग्रामीण अभिषेक मेहता ने बताया कि कस्बा में बिजली गुल होने की समस्या से परेशान ग्रामीणों ने कई बार अधिकारियों और हलका के विधायक को भी जानकारी दी है। इस दौरान उन्हें केवल आश्वासन ही मिला है। समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है।

वर्जन : लोड अधिक होने से आती है तकनीकी खामी

सीवन बिजली निगम के एसडीओ गुरदीप हांडा ने बताया कि गर्मी में लोड अधिक होने के तकनीकी खामी आ जाती है। कई जगहों पर ट्रांसफार्मर तो कहीं तार जल जाती है। जिस कारण मेंटेनेंस के समय कुछ समय तक बिजली की सप्लाई बंद करनी पड़ती है। इसलिए यह समस्या है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.