Move to Jagran APP

फेमिली आइडी सर्वे: पहले दिन ड्यूटी के दौरान 20 बीएलओ रहे गैरहाजिर

नगर परिषद की ओर से फेमिली आइडी बनाने को लेकर आवेदन लिए जा रहे हैं। आवेदन लेने के लिए बूथ स्तर पर बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 09:30 AM (IST)
फेमिली आइडी सर्वे: पहले दिन ड्यूटी के दौरान 20 बीएलओ रहे गैरहाजिर
फेमिली आइडी सर्वे: पहले दिन ड्यूटी के दौरान 20 बीएलओ रहे गैरहाजिर

जागरण संवाददाता, कैथल: नगर परिषद की ओर से फेमिली आइडी बनाने को लेकर आवेदन लिए जा रहे हैं। आवेदन लेने के लिए बूथ स्तर पर बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है। शनिवार को 99 में से करीब 20 बीएलओ गैरहाजिर पाए गए।

loksabha election banner

गैरहाजिर रहने वाले बीएलओ के खिलाफ नगर परिषद की ओर से संबंधित विभाग, चुनाव आयोग और डीसी को कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। बृहस्पतिवार को शहर के सभी बीएलओ को पंचायत भवन में बुलाया गया था। वहां भी करीब 30 बीएलओ गैर हाजिर पाए गए थे।

नप की ओर से करीब 24 हजार 300 परिवारों की आइडी ऑनलाइन की जा चुकी है। शहर में अनुमानित 32 हजार परिवार हैं। दो दिनों में नप के पास करीब एक हजार आवेदन आ चुके हैं। रविवार को भी निर्धारित किए गए स्थानों पर आवेदन लिए जाएंगे।

नायब तहसीलदार शमशेर सिंह और नप कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने बूथों का निरीक्षण किया। जहां बीएलओ गैरहाजिर पाए गए हैं उनके स्थान पर सक्षम युवाओं को लगाया गया है। नगर परिषद के कर्मचारियों को भी काम पर लगाया गया है।

बता दें कि फेमिली आइडी बनाने के काम में ज्यादातर अध्यापकों को बीएलओ लगाया गया है। दूसरे विभागों के कर्मचारी भी इस काम में लगाए गए हैं। यह काम नगर परिषद की ओर से कराया जा रहा है। ज्यादातर बीएलओ सर्वे कार्य को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। अपना नाम कटवाने के लिए भी यह सिफारिश लगाते रहते हैं।

इन स्थानों पर कम आए आवेदन

शहर की पॉश कालोनियां कहे जाने वाले क्षेत्र में लोग आवेदन जमा करवाने नहीं पहुंच रहे हैं। जब पहले सर्वे किया गया था तो इन इलाकों में रहने वाले लोगों ने टीमों को जानकारी नहीं दी थी। उनका कहना था कि उन्हें किसी प्रकार की कोई योजना नहीं चाहिए है।

हुडा सेक्टर 18, 19, 20, 21 और मॉडल टाउन एरिया से आवेदन कम आए हैं। फेमिली आइडी बनाने की योजना सरकार की ओर से चलाई गई है, लेकिन लोग इसे गंभीर नहीं ले रहे हैं। आने वाले समय में आइडी ना बनवाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शहर के लोग नप कर्मचारियों को सहयोग नहीं कर रहे हैं। जब पहले सर्वे हुआ था तो करीब दो हजार लोगों ने सर्वे कर रही टीम को गलत जानकारी दे दी थी। उनके आवेदन भी ऑनलाइन नहीं हो सके थे।

निर्धारित बूथों पर लिये जाएंगे आवेदन

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि फेमिली आइडी बनाने को लेकर जो परिवार रह गए थे उनके आवेदन लिए जा रहे हैं। शनिवार को करीब एक हजार आवेदन आए हैं। जो बीएलओ ड्यूटी पर नहीं मिले उनके खिलाफ संबंधित विभाग, चुनाव आयोग और डीसी को कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। रविवार को भी शहर के सभी निर्धारित बूथों पर आवेदन लिए जाएंगे। जो परिवार रह गए हैं वे आवेदन जमा करवा दें ताकि उन्हें आनलाइन किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.