जागरण संवाददाता, कैथल : जींद रोड पर स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में भी कॉलेजों की तर्ज पर स्मार्ट क्लास बनाई जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से बजट भी से जारी किया गया है। इसके लिए कार्य भी शुरू हो चुका है।

स्मार्ट कक्षाओं के बनने से यहां पर नौकरी के दौरान सभी अध्यापक बच्चों को पढ़ाने का ढंग स्मार्ट तरीके से सीख पाएंगे। बजट में स्मार्ट क्लास रूम बनाने के लिए उसमे स्मार्ट एलईडी, कंप्यूटर और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बुधवार को जिला शिक्षा अधिकारी बीएस नरवाल व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही ने संस्थान में बन रही स्मार्ट क्लास में चल रहे कार्य का भी निरीक्षण किया।

20 लाख रुपये का बजट होगा खर्च :

संस्थान में बनाए जाने वाले स्मार्ट रूम के तहत तीन कक्षाओं का चयन किया गया है। इसमें 20 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। संस्थान के प्रिसिपल दलीप सिंह ने बताया कि स्मार्ट कक्षाओं के बनने के बाद शिक्षा विभाग के अध्यापकों को इसका काफी लाभ होगा। इस स्मार्ट कक्षाओं के लिए बजट आचार संहिता से पहले ही जारी हो गया था। इसके तहत अब जल्द ही कार्य पूरा हो जाएगा। इस कार्य में स्मार्ट लेक्चर स्टैंड से लेकर स्मार्ट बोर्ड, सीसीटीवी सहित अन्य उपकरणों को लगाया जाएगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप